हिमाचल में खाली रह गईं बीएड की 3500 सीटें, अब ऐसे भरी जाएंगी
September 10th, 2019 | Post by :- | 157 Views

काउंसलिंग के बाद भी प्रदेश में बीएड की 3500 सीटें खाली रह गई हैं। अब 11 सितंबर से काउंसलिंग कमेटी मॉप अप राउंड करवा रही है। विवि में होने वाले इस राउंड में सिर्फ वो अभ्यर्थी भाग ले पाएंगे जिन्होंने बीएड की प्रवेश परीक्षा दी हो और दिए गए समय के भीतर ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन किया हो। इसमें अपीयर होने वाले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन की डाउनलोड की गई दो-दो प्रतियां और प्रवेश के लिए आवश्यक ड्राफ्ट लाना होगा, जो सीट आवंटित किए जाने पर उन्हें देना होगा। मॉप अप राउंड में काउंसलिंग कमेटी बैठेगी।

वही छात्र को भरे गए कॉलेज की च्वाइस और वहां सीटों की उपलब्धता के मुताबिक सीट आवंटित करेगी। चार दिन के भीतर सीट पाने वाले अभ्यर्थी को संबंधित कॉलेज में अपने शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन करवानी होगी, उसके बाद ही सीट कन्फर्म मानी जाएगी।

विवि सभागार में 11 से शुरू होगा मॉप अप राउंड

विवि के शिक्षा विभाग के चेयरमैन प्रो. नयन सिंह और कंप्यूटर सेंटर इंचार्ज मुकेश कुमार ने माना कि अब तक विवि ऑनलाइन बीएड काउंसलिंग के हो चुके राउंड में 8,884 को सीटें आवंटित कर चुका है।

72 निजी कॉलेजों की करीब 7200 सीटों में से अभी करीब 3,500 सीटें खाली हैं। बीएड मॉप अप राउंड में 11 सितंबर को मेडिकल की सीटों को पंजीकृत मगर फीस जमा न करवाने वालों की काउंसलिंग होगी।

12 सितंबर को नॉन मेडिकल, 13 सितंबर को आर्ट्स/कॉमर्स के लिए काउंसलिंग होगी। 14 सितंबर को पंजीकृत सभी अभ्यर्थी जिन्होंने प्रवेश शुल्क जमा नहीं करवाया और छंटनी परीक्षा में 65 या इससे कम अंक अर्जित किए हैं, उनकी काउंसलिंग होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।