चिकित्सा खंड नालागढ़ में 49000 बच्चों को पिलाई जाएगी पल्स पोलियो की खुराक #news4
February 21st, 2022 | Post by :- | 136 Views

नालागढ़ : चिकित्सा खंड नालागढ़ के अंतर्गत आगामी 27 फरवरी से 1 मार्च तक 49000 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। यह जानकारी एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने इस संबंध में आयोजित बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए 145 केंद्र निर्धारित किए गए है। इन केंद्रों पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग व आंगनवाड़ी केंद्रों के 660 कार्यकर्ता अपनी सेवाएं देंगे। पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए 32 पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान में अवस्थी नर्सिंग कॉलेज, लॉर्ड महावीरा नर्सिंग कॉलेज तथा भोजिया नर्सिंग कॉलेज की छात्राएं भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

खंड चिकित्सा अधिकारी नालागढ़ डॉ अजय पाठक इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 27 फरवरी से 1 मार्च तक चलाए जा रहे इस विशेष पल्स पोलियो अभियान के दौरान 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 27 फरवरी को निर्धारित पल्स पोलियो बूथों पर सुबह 9ः00 से शाम 4 बजे तक पोलियो दवा पिलाई जाएगी जबकि 27 फरवरी के दिन छूट चुके बच्चों को कार्यकर्ता 28 फरवरी व 1 मार्च को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि 0 से 5 वर्ष की आयु का कोई भी बच्चा पोलियो दवा लेने से न छूट जाए। उन्होंने कहा कि पोलियो दवा का कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होता है इसलिए सभी अभिभावक अपने बच्चों को पोलियो खुराक पिलाना सुनिश्चित करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।