मौनी अमावस्या के 5 सबसे सरल उपाय, अवसर न जाने दें अवश्य आजमाएं #news4
January 27th, 2022 | Post by :- | 252 Views
धर्म और ज्योतिष के अनुसार मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) बहुत ही खास दिन माना जाता है। इस दिन ज्योतिष के उपाय आजमाकर जीवन के कष्‍टों एवं आने वाले संकटों से मुक्ति पाई जा सकती है। अमावस्या (Mauni Amavasya 2022 Upay) पर धार्मिक कर्म किए जाते हैं। इस दिन निम्न उपाय करने से धन-दौलत तथा संतान की रक्षा होती है तथा पितृ देवता का आशीष प्राप्त होता है।
यहां पढ़ें 5 खास उपाय- (Astrology Upay)
1. मौनी अमावस्या के दिन प्रात: स्नान के पश्चात सूर्यदेव को विधिपूर्वक जल अर्पित करने तथा सूर्य मंत्रों का जाप करने से धन-धान्य बढ़ोतरी होकर आर्थिक स्थिति मजबूत होती है
2. मौनी अमावस्या के दिन चांदी के नाग-नागिन का पूजन करके नदी में प्रवाहित करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है तथा महामृत्युंजय मंत्र, शिव मंत्र और शिव पंचाक्षर स्तोत्र का जाप करने से कालसर्प दोष दूर होता है तथा आर्थिक समृद्धि मेंवृद्धि होती है।
3. अगर कुंडली में चंद्र दोष है तो मौनी अमावस्या के दिन चांदी, दही, चावल, खीर और सफेद वस्त्र का दान करना शुभ होता है। इस दिन गौमाता को दही और चावल खिलाने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होकर सुख और सौभाग्य में लाभ मिलता है।
4. मौनी अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त तर्पण, पिंडदान या श्राद्ध कर्म करने से पितर खुश होते हैं और सुख-समृद्धि, धन-दौलत और वंश वृद्धि और अपने वंशज को खुशहाल जीवन का आशीर्वाद देते हैं।
5. मौनी अमावस्या के दिन अपने सामर्थ्य के अनुसार असहाय, गरीब या ब्राह्मण को दान देने से जीवन के समस्त कष्ट दूर होते है। इस दिन मौन व्रत रखने एवं पीपल का पूजन करना चाहिए, क्योंकि पीपल में सभी देवों का वास माना जाता है, अत: इस दिन पीपल वृक्ष के पूजन सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।