लाहौल-स्पीति: बर्फबारी से फंसे 55 सैलानियों को सुरक्षित काजा पहुंचाया #news4
October 22nd, 2021 | Post by :- | 330 Views

अचानक हुई बर्फबारी के कारण बीते 17 अक्तूबर से छतडू, छोटा दड़ा, बातल और चंद्रताल में फंसे सभी सैलानी छह दिन बाद शुक्रवार को सुरक्षित काजा पहुंचाया गया। ये सभी पर्यटक बर्फबारी के बीच रास्ते में एक ट्रक के खराब होने के कारण फंस गए थे। सेना की नागा बटालियन ने लोसर, हल और पंगमो के ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू अभियान चलाया। वहीं, चंद्रताल में फंसे सैलानी 15 किमी पैदल चलकर बातल पहुंचे, जहां चाचा-चाची ढाबे में इन लोगों ने शरण ली। जिला प्रशासन पहले दावा कर रहा था कि सिर्फ 17 लोग ही फंसे हैं, लेकिन जब लोसर, हल और पंगमो के ग्रामीण कुंजम दर्रा से पैदल बातल पहुंचे तो वाहन फंसे पर्यटकों का जमावड़ा लगा था।

इनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं। ग्रामीणों को अपने बीच पाकर पर्यटकों की जान में जान आई। बचाव टीम की अगवाई स्वयं एसडीएम काजा महेंद्र प्रताप सिंह ने की। उपायुक्त नीरज कुमार लगातार सेटेलाइट फोन से टीम के संपर्क में रहे। डीसी ने बताया कि शुक्रवार को 40 लोगों को सुरक्षित दोपहर तक काजा पहुंचाया गया है, जबकि 15 अन्य सैलानियों को भी शाम तक सुरक्षित काजा लाया गया। करीब 15 ढाबा संचालकों ने फिलहाल बातल से निकलने से मना कर दिया है। उपायुक्त ने कहा कि शनिवार शाम तक कोकसर-ग्रांफू-काजा सड़क मार्ग बहाल कर दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।