पाकिस्तान की जेलों से 60 भारतीय रिहा, 55 मछुआरे और पांच सिविलियन आज पहुंचेंगे अटारी
April 30th, 2019 | Post by :- | 182 Views

पाकिस्तान ने सोमवार को अपने यहां कैद 60 भारतीय नागरिकों को रिहा किया। मंगलवार दोपहर ये अटारी-वाघा के रास्ते वतन लौटेंगे। इनमें 55 मछुआरे और 5 सिविलियन शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों मुल्कों के रिश्तों में आई खटास को कम करने के लिए पाकिस्तान ने अप्रैल महीने में 360 नागरिकों की रिहाई की बात की थी। इसमें से तीन किस्तों में 100-100 वतन लौट चुके हैं। यह मछुआरे गुजरात समुद्री तट से मछली पकड़ने के चक्कर में पाक सीमा में घुस गए थे और पकड़े गए।

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने जिन मछुआरों और भारतीय नागिरकों को छोड़ा है, वो कराची की मालिर जेल में बंद थे। ईदी फाउंडेशन के अध्यक्ष फैजल ईदी और साद ईदी की सलाह पर छोड़े गए भारतीय मछुआरों को कैंटोनमेंट रेलवे स्टेशन लाया गया, जहां से उन्हें बस से लाहौर ले जाया गया।

रिहा किए गए भारतीयों को पांच हजार रुपए ईदी फाउंडेशन की तरफ से दिए गए और उन्हें विशेष बसों से वाघा बाॅर्डर भेजा जाएगा। बता दें कि जनवरी में दोनों देशों ने कैदियों की सूची का आदान-प्रदान किया था, जिसके अनुसार भारत की जेलों में 347 पाकिस्तानी कैदी बंद थे। इनमें से 249 नागरिक और 98 मछुआरे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।