जोगेन्द्रनगर में हिमाचल पथ परिवहन निगम के नए बस डिपो का किया उदघाटन
February 28th, 2019 | Post by :- | 220 Views

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज जोगेन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र के चैंतड़ा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल और उपमंडल का शुभारंभ किया । उन्होंने जोगेन्द्रनगर में हिमाचल पथ परिवहन निगम के नए बस डिपो का भी उदघाटन किया । इस अवसर पर सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा भी उपस्थित थे ।
इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जिला मंडी में 10291 बस्तियां है, जिनमें से 6081 बस्तियों को पूर्ण रूप से तथा 4215 बस्तियों को आंशिक रूप से पेयजल उपलब्ध है । उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 में कल 101 बस्तियों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है । इस वर्ष 480 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई के तहत लाने का लक्ष्य रखा गया है । जिला मंडी में 1670 पेयजल आपूर्ति योजनाएं कार्यान्वित है, जिनमें से 1346 बहाव पेयजल, 301 उठाउ पेयजल तथा 23 नलकूप आधारित पेयजलन योजनाएं हैं ।


उन्होंने कहा कि 2001 की जनगणना के अनुसार प्रदेश के सभी जनगणना गांव व शहरों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवा दिया गया है । समय के साथ-साथ जनसंख्या में वृद्वि के कारण इन गांव व शहरों में पेयजल योजनाओं को चरणबद्ध ढंग से पुनः निर्माण किया जा रहा है । उन्होनंे कहा कि प्रदेश में 438 बस्तियों को पेयजल की समुचित सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रावधान रखा गया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश के अत्याधिक पानी की कमी वाले क्षेत्रों में पेयजल की प्रतिपूर्ति हेतू हैंडपंप स्थापित किये जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि पेयजल के साथ-साथ सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है । प्रदेश की कुल 5.88 लाख हैक्टेयर कृषि योग्य भूमि में से 2 लाख 69 हजार हैक्टेयर भूमि को विभिन्न परियोजनाओं के द्वारा सिंचाई सुविधा के तहत लाया गया है ।
उन्होंने देहरादून से बैजनाथ तथा चंडीगढ से बैजनाथ बसो को जोगेन्द्रनगर तक चलाने के निर्देश भी दिए । इसके अतिरिक्त जोगेन्द्रनगर से भड़ोल बस चलाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए ।
इस अवसर पर सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा तथा विधायक श्री प्रकाश राणा ने भी अपने विचार रखे ।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री गुलाब सिंह ठाकुर, जिला भाजपा महामंत्री श्री पंकज जम्वाल, मंडल महामंत्री श्री अजय सकलानी, जिला परिषद सदस्य नीलम व संजीव शर्मा, उपमंडलाधिकारी, ना. श्री अमित मेहरा, मुख्य अभियंता, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य श्री नवीन पुरी सहित अन्य विभागों के उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।