हिमाचल में बर्फ ‘भारी’ : 3 NH समेत 681 सड़कें बंद, 961 ट्रांसफार्मर ठप्प #news4
February 4th, 2022 | Post by :- | 110 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश में 2 दिन से भारी बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। ताजा बर्फबारी के कारण प्रदेश में 3 एनएच व एक स्टेट हाईवे समेत कुल 681 छोटी-बड़ी सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं जबकि 961 बिजली के ट्रांसफार्मर और 100 के लगभग पानी की स्कीमें बाधित हो गई हैं। शिमला शहर समेत जिला की ऊपरी क्षेत्रों की सड़कें ठप्प हैं।

भारी बर्फबारी से शिमला सहित अन्य पर्वतीय जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़के बंद होने के कारण लोग पैदल चलने को मजबूर हैं। बर्फबारी का लुत्फ उठाने आए पर्यटकों के कारण कारोबारियों को भी बड़ी राहत मिली है जबकि किसान-बागवान भी बर्फबारी होने से खुश हैं। राज्य में भारी बर्फबारी के कारण अप्पर शिमला सहित सैंकड़ों गांवों का जिला मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है, जिसके कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

शिमला जिला प्रशासन ने सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी व अन्य मशीनरी तैनात की है और सड़कों से बर्फ को हटाया जा रहा है लेकिन बर्फ के लगातार गिरने से सड़कों को बहाल करने में दिक्कतें आ रही हैं। शिमला के खदराला में सबसे ज्यादा 48 सैंटीमीटर बर्फबारी हो चुकी है जबकि शिलारू में 30,चौपाल में 25.4 और शिमला शहर में 21.2 सैंटीमीटर बर्फबारी हो चुकी है। इसके अलावा चम्बा के डलहौज़ी में 30 और मनाली में 20 सैंटीमीटर ताजा बर्फ गिर चुकी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।