ICDEOL में शुरू होंगे 7 नए डिग्री, सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्सिज #news4
December 13th, 2022 | Post by :- | 120 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केंद्र (इक्डोल) में 7 नए डिग्री, सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्सिज शुरू होंगे। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्णय ले लिया है। विश्वविद्यालय की अकादमिक काऊंसिल और कार्यकारी परिषद (ईसी) से मंजूरी मिलने के बाद अब नए कोर्सिज शैक्षणिक सत्र 2022-23 से शुरू किए जाएंगे। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही नए कोर्सिज में प्रवेश प्रक्रिया इक्डोल के जनवरी 2023 शैक्षणिक सत्र से शुरू होगी।

इक्डोल में ये ने कोर्स होंगे शुरू

इक्डोल में शुरू होने वाले नए कोर्सिज में बीए शास्त्री 3 वर्षीय डिग्री कोर्स, सर्टिफिकेट एंड डिप्लोमा इन एलिमैंटरी इकॉनोमिक्स का एक वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स डिवैल्पमैंट का एक वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा इन कॉम्युनिकेटिव इंगलिश का एक वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन (डीसीए) एक वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा इन डाटा साइंस एक वर्षीय कोर्स और डिप्लोम इन डिजास्टर मैनेजमैंट कोर्स शामिल हैं। इक्डोल में नए कोर्सिज शुरू होने पर विद्यार्थियों को लाभ होगा। प्रदेश के कई विद्यार्थी नियमित रूप से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, ऐसे में वे इक्डोल के माध्यम से पढ़ाई करने को तवज्जो देते हैं।

साइंस कोर्सिज शुरू करने का रास्ता अभी नहीं साफ
इक्डोल में फिलहाल साइंस कोर्सिज शुरू नहीं होंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की स्वायत्त संस्था नैक से ए+ ग्रेड न मिलने के कारण इक्डोल में साइंस कोर्सिज शुरू करने को लेकर अभी रास्ता साफ नहीं हो पाया है, ऐसे में इन कोर्सिज के शुरू होने में अभी इंतजार करना पड़ेगा। यूजीसी के डिस्टैंस एजुकेशन बोर्ड (डीईबी) के नए नियमों के तहत ओपन डिस्टैंस लर्निंग से साइंस कोर्सिज तभी करवाए जा सकते हैं जब उक्त संबंधित विश्वविद्यालय को नैक से 3.21 इंस्टीच्यूशनल अंक प्राप्त हों लेकिन बीते नवम्बर माह मेें नैक से मिले ए ग्रेड के बाद इक्डोल अभी साइंस कोर्स शुरू नहीं कर पाएगा। हालांकि इक्डोल में पूर्व से चल रहे स्नातक, स्नातकोत्तर व डिप्लोमा कोर्सिज पहले की तरह जारी रहेंगे। इसके तहत मैनेजमैंट, सोशल साइंस आदि कोर्सिज शामिल हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।