नूरपुर में फोरलेन की चपेट में आएंगी 750 इमारतें #news4
February 8th, 2022 | Post by :- | 105 Views

नूरपुर : प्रस्तावित पठानकोट – मंडी फोरलेन निर्माण के लिए नूरपुर प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया तेज कर दी है। विभागीय जानकारी अनुसार कंडवाल से भेडखड्ड तक फोरलेन के निर्माण की चार में करीब 750 इमारतें आएगी। प्रशासन ने करीब 264 इमारतों का अवार्ड कर दिया है, जिनकी मुआवजा लगभग 35 करोड़ 45 लाख आंका गया है। नूरपुर प्रशासन ने इनकी रिपोर्ट राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को भेज दी है तथा जैसे ही इसका बजट जारी होगा वैसे ही प्रशासन फोरलेन की चपेट में आने वाली इमारतों के मालिकों को मुआवजा राशि जारी कर देगा।

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनने वाले फोरलेन को लेकर प्रशासन की ओर से जमीन अधिग्रहण का कार्य तेजी लाई गई है जिससे इस फोरलेन के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। नूरपुर प्रशासन ने अभी तक फोरलेन निर्माण के लिए अधिग्रहण की गई जमीन के मुआवजे की कुल 144 करोड़ की राशि में से अभी तक 121 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि फोरलेन प्रभावितों को वितरित कर दी है, जबकि शेष को मुआवजा राशि देने की प्रक्रिया जारी है। फोरलेन निर्माण को लेकर करीब 28 हेक्टेयर जमीन अधिकृत की गई है और इससे लगभग 3900 लोग प्रभावित हुए है तथा प्रशासन को इसके लिए 144 करोड़ रुपये मिल चुके हैं जबकि प्रशासन ने इसमें से करीब 121 करोड़ रुपये फोरलेन प्रभावितों को वितरित कर दिए हैं।

प्रशासन ने फोरलेन निर्माण के लिए करीब 15 हेक्टेयर अतिरिक्त जमीन और अधिग्रहण की है, जिसका लगभग 41 करोड़ रुपये का मुआवजा आंका है इससे लगभग 1300 लोग प्रभावित हुए है। उपमंडल नूरपुर के तहत कंडवाल से लेकर भेड़खड्ड तक करीब 31 किलोमीटर लंबा फोरलेन बनेगा, इसमें 31 मुहाल के लगभग 5200 लोग प्रभावित हुए है जिनकी जमीन फोरलेन की चपेट में आई है।

यह बोले एसडीएम नूरपुर

एसडीएम नूरपुर अनिल भारद्वाज ने बताया कि नूरपुर उपमंडल के तहत बनने वाले फोरलेन निर्माण के लिए अधिग्रहण की गई भूमि का 144 करोड़ मुआवजा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने जारी किया है जिसमें से प्रशासन ने करीब 121 करोड़ की मुआवजा राशि प्रभावित लोगों को वितरित कर दी है और शेष मुआवजा राशि को वितरित किए जाने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि फोरलेन निर्माण में करीब 750 इमारतें आएंगी जिसके मुआवजे का आंकलन जारी है। अभी तक 264 इमारतों के मुआवजे का आंकलन किया गया है जो कि 35 करोड़ 45 लाख रुपये बनता है जिसकी रिपोर्ट राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को भेज दी गई है तथा जैसे ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से पैसे जारी किए जाएंगे प्रशासन प्रभावितों को मुआवजा राशि वितरित कर देगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।