नई पीढ़ी को नशे की लत से बचाने तथा नशा तस्करों के खिलाफ लंबे समय से काम कर रहे वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने इस मुहिम में सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का निर्णय लिया
March 4th, 2019 | Post by :- | 216 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )      ।        नशे के खिलाफ उत्तर भारत के सात राज्यों की मुहिम की मेजबानी कर चुके हरियाणा को अब इस जंग में सामाजिक संगठनों का साथ मिलने लगा है। नई पीढ़ी को नशे की लत से बचाने तथा नशा तस्करों के खिलाफ लंबे समय से काम कर रहे वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने इस मुहिम में सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का निर्णय लिया है।

इस कड़ी में यह फाउंडेशन रोहतक में हरियाणा का आज तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम करने जा रहा है, जो युवाओं को नशे की लत से दूर रहने के लिए प्रेरित करेगा। 18 मार्च को होने वाले इस कार्यक्रम की खास बात यह होगी कि इसमें तमाम वे हस्तियां आएंगी, जो युवाओं के लिए किसी न किसी रूप में प्रेरणा का स्रोत हैं। बालीवुड, खेल जगत और लोक कला समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े तमाम बड़े चेहरे इस कार्यक्रम में एक मंच पर दिखाई देंगे। संस्था की ओर से विभिन्न अवार्ड के रूप में इन कलाकारों का सम्मान भी किया जाएगा, जो युवाओं को नशे से दूर रहने को प्रेरित करने वाले हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पिछले दिनों सात राज्यों की उस राष्ट्रीय कांफ्रेंस की मेजबानी कर चुके हैं, जिसमें सभी मुख्यमंत्रियों ने मिलकर युवाओं के नशे की गिरफ्त में होने पर चिंता जताई है। इन राज्यों ने नशे की लत को खत्म करने के लिए आपस में एक दूसरे राज्यों से सहयोग मांगा है। तब मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत विभिन्न राज्यों के सीएम ने सामाजिक संगठनों से इस मुहिम में सहयोग मांगा था, जिसके बाद अब वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने सरकार के साथ हाथ मिलाया है। रेवाड़ी जिले की मूर्ति देवी इस संस्था का संचालन बरसों से कर रही हैं। वे बिना किसी नाम और तामझाम के युवाओं को इस संस्था के जरिये नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित कर रही हैं।
इस अभियान के तहरत 18 मार्च को हरियाणा की कला और संस्कृति से जुड़े तमाम कलाकार, खिलाड़ी और हस्तियां रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विश्वविद्यालय के खेल मैदान में शाम छह से रात दस बजे तक इक_ा नजर आएंगे। इस दौरान तमाम हस्तियां अपने कौशल का प्रदर्शन भी करेंगी। खेल जगत की हस्तियां खेलों के जरिये, सिंगर कलाकार गायन के जरिये और कामेडियन कामेडी के जरिये युवाओं को नशे की लत से दूर रहने का संदेश देते नजर आएंगे। बालीवुड के कलाकार अपने डायलाग और डांस के जरिये युवाओं का मनोरंजन करते हुए उन्हें नशे के दुष्परिणामों की जानकारी देंगे।
फाउंडेशन के सचिव देवेंद्र चिड़ाना, डेविल्स ग्रुप के डायरेक्टर अरविंद और सिंगर एवं रैपर एमडी केडी और सिंगर एवं डायरेक्टर एसबी हरियाणवी ने आज यहां दावा किया कि यह हरियाणा का अभी तक का सबसे बड़ा म्यूजिक एंड एंटरटेनमेंट अवार्ड शो होगा। कार्यक्रम में करीब दस हजार लोग खासकर युवा शामिल होंगे। इसके अलावा टीवी चैनल, फेसबुक, यूट्यूब, रेडियो एफएम पर समारोह का सीधा प्रसारण होगा। विभिन्न प्रस्तुतियों के बाद कलाकारों को अलग-अलग श्रेणी में अवार्ड प्रदान किए जाएंगे। सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए गए हैं, ताकि युवाओं खासकर लड़कियों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
वैद्य अमीर सिंह मेमोरियल फाउंडेशन की संचालक मूर्ति देवी के अनुसार यह सामाजिक कल्याण संगठन है। इस फाउंडेशन का लक्ष्य समाज और देश से विभिन्न सामाजिक बुराइयों और कुप्रथाओं को दूर करना है। लड़कियों के लिए शिक्षा से लेकर महिला सशक्तीकरण, बाल शोषण, बाल श्रम, भ्रष्टाचार, बिगड़ते पर्यावरण, महिला हिंसा, शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ संगठन काम करता रहा है। युवाओं को नशाखोरी से दूर करने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ जागरूकता के लिए रोहतक में सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जा रहा हैं। इससे नशे से जंग में मदद मिलेगी क्योंकि युवा पीढ़ी के लिए रोल मॉडल होने के नाते कलाकार अहम भूमिका निभाते हैं।

बॉक्स
विभिन्न हस्तियों को यह मिलेंगे पुरस्कार
-सर्वश्रेष्ठ यू-ट्यूबर
-बेस्ट कॉमेडियन और नवोदित कलाकार
-सर्वश्रेष्ठ गायक पुरुष-महिला
-सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक-वीडियो निर्देशक
-सर्वश्रेष्ठ रैप और हिप हॉप
-हरियाणा के सर्वाधिक विख्यात कलाकार
-हरियाणा की शान
-सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला पुरुष-महिला
-साल का सुपर हिट गाना
-सर्वश्रेष्ठ लेखक-गीतकार
-लाइफटाइम अचीवमेंट अवाड्र्स
-यूथ आइकन

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।