बिना ऑप्रेशन के किडनी से पत्थरी निकालने की लगभग 3.50 करोड़ रूपए की कीमत की आधुनिक लिथोट्रिप्सी मशीन फ्रांस से आएगी : अनिल विज
March 4th, 2019 | Post by :- | 214 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )      ।       हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि बिना ऑप्रेशन के किडनी से पत्थरी निकालने की लगभग 3.50 करोड़ रूपए की कीमत की आधुनिक लिथोट्रिप्सी मशीन फ्रांस से आएगी। इस मशीन से खर्चा भी कम होगा और मरीज के स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी नही पड़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने आज नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में करीब 6 करोड़ रुपए की सुविधाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किया । उन्होंने कहा कि अस्पताल में 300 यूनिट क्षमता का ब्लड बैंक भी स्थापित किया गया है। इसके स्थापित होने से जरूरतमंदों को समय पर रक्त दिया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि प्लेटलेटस को सुरक्षित रखने के लिए भी मशीनों की व्यवस्था की गई है। इनमें पांच दिन तक प्लेटलेटस सुरक्षित रखे जा सकते हैं। प्लाज्मा की सुरक्षा के लिए भी दो डीप फ्रिजर लगाए गए हैं। प्लाज्मा को पिघलाने के लिए भी एक मशीन की व्यवस्था की गई है। ब्लड स्टोर के लिए तीन रैफ्रिजरेटर की व्यवस्था की गई है। जहां तक प्लाज्मा को सुरक्षित रखने का सवाल है, इसके लिए एक मशीन लगाई गई है। इस मशीन में काफी दिन तक प्लाज्मा को सुरक्षित रखा जा सकता है। रक्त को शुद्घ करने के लिए भी मशीन की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सबसे अहम है, इसलिए अस्पताल में वो सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जो स्वास्थ्य की दृष्टिï से बहुत अहम हैं। इस अवसर पर उन्होंने करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले शहगृह भवन का भी शिलान्यास किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने नागरिक अस्पताल में रैड क्रास द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविर में आए रक्तदानियों को बैज लगाकर प्रोत्साहित किया तथा प्रमाण-पत्र भी वितरित किए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।