प्रदेश में नए सत्र से 80 और स्कूलों में वोकेशनल कोर्स होंगे शुरू
January 7th, 2020 | Post by :- | 112 Views

प्रदेश के 80 नए स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे। इन स्कूलों में आने वाले सत्र से यह कोर्स शुरू किए जाएंगे। इसके तहत छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा दी जाएगी और छात्रों के अंदर स्किल डेवल्प किए जाएंगे, ताकि छात्रों को पढ़ाई के बाद रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो। समग्र शिक्षा की ओर से प्रदेश के कई स्कूलों में वोकेशनल कोर्स करवाए जा रहे हैं। छात्रों को अलग-अलग ट्रेड के बारे में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 80 स्कूलों में से सबसे ज्यादा स्कूल कांगड़ा जिले के हैं।

कांगड़ा जिले में 16 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे। कांगड़ा के बाद सोलन में सबसे ज्यादा स्कूल हैं। सोलन जिले में 14 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे। लाहौल-स्पीति को छोड़कर बाकी सभी जिलों में नए स्कूलों को वोकेशनल कोर्स के साथ जोड़ा जाएग। इसके तहत छात्रों को अलग-अलग ट्रेड के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें मेड अप एंड होम, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वैलनेस, आईटी, प्लंबिंग, ऑटोमोटिव और टूरिज्म एंड हॉस्पीटेलिटी कोर्स शुरू किए जाएंगे।

समग्र शिक्षा के अधिकारियों का कहना है कि समग्र शिक्षा के तहत स्कूलों में कई तरह के ट्रेड के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, लेकिन इस बार चार नए ट्रेड शुरू किए गए है। इनमें ब्यूटी एंड वैलनेस, मेडअप एंड होम प्लंबर और इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर कोर्स को जोड़ा गया है।

जिले और स्कूल

कांगड़ा 16
सोलन 14
चंबा 12
मंडी 12
बिलासपुर 01
हमीरपुर 03
किन्नौर 01
कुल्लू 04
सिरमौर 05
ऊना 09
शिमला 03

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।