कांगड़ा में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 80 हजार बच्चों की होगी वैक्सीनेशन #news4
December 29th, 2021 | Post by :- | 112 Views

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को को-वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला कांगड़ा में इस आयु वर्ग के करीब 80 हजार बच्चों की वैक्सीनेशन की जाएगी। सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि यह प्रक्रिया 3 जनवरी से शुरू होगी, जिसको लेकर विभाग द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से प्रदेश को इस आयु वर्ग का जो आंकड़ा प्राप्त हुआ है वह लगभग 3 लाख 52 हजार है। डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि जिला कांगड़ा प्रदेश की कुल आबादी का लगभग 21 प्रतिशत है। इस हिसाब से इस आयु वर्ग में करीब 75 हजार से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

सीएमओ ने कहा कि जिला कांगड़ा में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग की वैक्सीनेशन को लेकर अलग से सैंटर स्थापित किए जाएंगे, साथ ही संभव हुआ तो शिक्षा विभाग के साथ मिलकर स्कूलों में भी वैक्सीनेशन लगाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार वैक्सीनेशन को लेकर देशभर में हिमाचल प्रथम स्थान पर रहा है उसी प्रकार बच्चों की वैक्सीनेशन में भी इस रिकॉर्ड को कायम रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए पंजीकरण और मौके पर ही पंजीकरण करवाकर वैक्सीनेशन का प्रावधान उपलब्ध है और 1 जनवरी से ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी पंजीकरण करवाया जा सकता है।

सीएमओ ने कहा कि इस आयु वर्ग में स्कूल आई कार्ड को भी वैक्सीनेशन के लिए अधिकृत किया गया है। सीएमओ ने कहा कि सभी कार्य दिवस पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में 96 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन की डोज लगाई जा चुकी है और जल्द ही दूसरी डोज के 100 प्रतिशत लक्ष्य को भी प्राप्त कर लिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।