मेले व त्योहार हमारी सांस्कृतिक विरासत और गौरव: डी.सी. कांगड़ा
March 5th, 2019 | Post by :- | 65 Views

तीन दिवसीय जिला स्तरीय महाशिवरात्रि मेला काठगढ़ का समापन

इंदौरा 5 मार्च: उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने कहा कि मेले और त्योहार हमारी सांस्कृतिक विरासत और गौरव हैं, जो सामाजिक व राष्ट्रीय एकता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं । यह उदगार उन्होंने आज प्राचीन शिव मंदिर काठगढ़ में तीन दिवसीय ज़िला स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव के समापन अवसर पर बतौर मुख़्यतिथि शिरकत करते हुए व्यक्त किये।
उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिले हैं जिनका आयोजन पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है। उन्होंने कहा कि इनके आयोजन से जहां हमें आपस में मिलने का बेहतर अवसर मिलता हैं वहीं एक दूसरे की संस्कृति को जानने का भी मौका प्रदान होता है। उन्होंने लोगों से इन बेसकीमती विरासतों को सहेज कर रखने का आह्वान किया। उन्होंने लोगों से अपनी व्यस्तताओं से समय निकाल कर स्थानीय स्तर पर मनाये जाने वाले इन त्योहारों एवं उत्सवों में अपनी भागीदारी बढ़ाने का आह्वान किया ।
उन्होंने लोगों को शिवरात्रि महोत्सव की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह भगवान शिव का प्रमुख पर्व है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव का यह सदियों पुराना ऐतिहासिक मंदिर है यहां के शिवरात्रि महोत्सव का अपना अलग महत्व है। उनकी इस मंदिर के प्रति अटूट आस्था है।
संदीप कुमार ने मंदिर कमेटी के प्रयासों की सराहना की तथा मंदिर के उत्थान तथा मेले के विस्तार के लिए जिला प्रशासन की तरफ से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

उन्होंने मंदिर कमेटी तथा श्रद्धालुओं से धार्मिक स्थलों की पवित्रता के साथ-साथ स्वच्छता बनाये रखने का विशेष आग्रह किया। उन्होंने भंडारे लगाने वाले भक्तों से खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता तथा सफाई व्यवस्था सुनिश्चित बनाए रखने का भी आग्रह किया।
उपायुक्त ने मेले के सफल आयोजन के लिए इंदौरा प्रशासन, मेला कमेटी तथा स्थानीय लोगों को बधाई देते हुए कहा कि उनके बेहतर तालमेल व सयुंक्त प्रयासों से ही इस महोत्सव का सफल आयोजन सुनिश्चित हुआ है।

 

उन्होंने मंदिर में पूजा अर्चना की तथा इस अवसर पर निकाली गई भव्य शोभा यात्रा में भी भाग लिया।
इससे पूर्व, प्राचीन शिव मंदिर कमेटी के अध्यक्ष ओम प्रकाश कटोच ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा कमेटी द्वारा मंदिर में चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों पर जानकारी दी। उन्होंने मंदिर के सौंदर्यकरण तथा मेले के विस्तार के लिए सभी के सक्रिय सहयोग का आग्रह किया।
इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर उन्होंने मेधावी छात्रवृति प्रतियोगिता परीक्षा में अव्वल रहे बच्चों को भी नकद राशि व स्मृति चिन्ह दे कर पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन, मेला अधिकारी एवम तहसीलदार ज्ञान चंद ठाकुर, एसएचओ सुरिंदर सिंह, मंदिर के मुख्य पुजारी महंत काली दास, भाजपा नेता शाम लाल धीमान, भाजपा मंडल महामंत्री अश्वनी शर्मा, पूर्व मंडलाध्यक्ष मोती लाल जोशी, मंदिर कमेटी के उप प्रधान कृष्ण गोपाल शर्मा, कुलदीप सिंह, महासचिव सुभाष शर्मा, कार्यालय सचिव योगेंद्र पाल भारद्वाज, प्रेस सचिव सुरेंद्र शर्मा, कोषाध्यक्ष रमेश कटोच, कार्यकारिणी के सदस्य युद्धवीर, त्रिलोचन सिंह, अमरजीत सिंह, बलवीर सिंह, प्रेम सिंह, पवन शर्मा विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायतों के प्रधान एवं मंदिर व मेला कमेटी के सदस्य व बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे

 

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।