हिमाचल में पुलिस से नहीं डरते हैं 83.2 फीसदी लोग
April 29th, 2019 | Post by :- | 119 Views

हिमाचल के लोग यहां की पुलिस से भयभीत नहीं होते। इतना ही नहीं अन्य राज्यों की तुलना में यहां के लोग अपनी पुलिस के कामकाज से काफी संतुष्ट है। स्टेट्स अॉफ पुलिसिंग इन इंडिया रिपोर्ट-2018 में यह बात निकलकर सामने आई है। यह रिपोर्ट गैर सरकारी संगठन कॉमन कॉज ने सेंटर फॉर स्टडी अॉफ डिवेलपिंग सोसायटी (सीएसडीएस) और लोकनीति के साथ मिलकर तैयार की है।

अपने नागरिकों में सबसे कम खौफनाक छवि वाली है हिमाचल पुलिस

  1. स्टेट्स अॉफ पुलिसिंग इन इंडिया रिपोर्ट-2018 में हिमाचल पुलिस को अधिकांश मापदंडों में बेहतर आंका है। इस स्टडी में हिमाचल समेत 22 राज्यों को शामिल किया था। इस रिपोर्ट में बताया है कि पुलिस पर अपने नागरिकों के भरोसे, छवि, पुलिस से निडरता, पुलिस को काम करने में आजादी के मामलों में हिमाचल देश के सभी 22 राज्यों में पहले चार स्थानों में है।

  2. रिपोर्ट के लिए 22 राज्यों की 118 विधानसभा क्षेत्रों में सैंपल सर्वे जून-जुलाई 2017 में किया। इन राज्यों में 15563 लोगों को सैंपल सर्वे के लिए चुना था। हिमाचल में 6 विधानसभा क्षेत्रों के 441 लोगों को सिलेक्ट किया था। इस सर्वे के अलावा इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए इन राज्यों के साल 2012 से लेकर 2016 तक के क्राइम रेट, केसों के डिस्पोजल, जेल डाटा सहित अन्य आंकड़ों का भी अध्ययन किया गया।
  3. रिपोर्ट में यह भी निकलकर आया है कि पुलिस के काम से संतुष्टि के मामले में हिमाचल पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। इसमें पहले स्थान पर केरल है। हिमाचल पुलिस के कामकाज के मामले में स्वतंत्रता के मामले में दूसरे चौथे स्थान पर है। पुलिस स्वतंत्रता से मतलब पुलिस के कामकाज में राजनीतिक और अन्य बड़े लोगों का हस्तक्षेप है।

  1. इस रिपोर्ट में पुलिस द्वारा अपने कामकाज के दौरान जाति-पाति के आधार पर भेदभाव का भी अध्ययन किया है। इस मामले में हिमाचल पुलिस सबसे निचले पायदान पर है। क्राइम इंडेक्स, आपराधिक केसों का निपटारा करने के मामले में पंजाब, झारखंड के साथ हिमाचल देश के टॉप थ्री राज्यों में हैं। आपराधिक केसों की सही जांच के हिसाब से हिमाचल पुलिस को सबसे ऊंचा स्थान मिला है।
  2. आम तौर पर पुलिस का नाम सुनते ही एक खौफनाक छवि सामने आने लगती है। लेकिन इस रिपोर्ट में सामने आया है कि देश के सभी राज्यों में से हिमाचल के नागरिक अपनी पुलिस से सबसे कम डरते हैं। सर्वे में 83.2 फीसदी लोगों ने बताया कि वे पुलिस से बिल्कुल भी नहीं डरते जबकि 9.1 फीसदी ने ज्यादा भयभीत न होने और 2.9 फीसदी ने पुलिस से कुछ डरने की बात कही। वहीं 4.5 फीसदी ने कुछ भी नहीं बताया।
  3. इस मामले में उत्तराखंड दूसरे नंबर पर, हरियाणा तीसरे तो केरल चौथे स्थान पर है। वहीं देश में अपने नागरिकों में सबसे खौफनाक छवि वाली पुलिस पंजाब की निकली। इतना ही नहीं नागरिकों की अपनी पुलिस पर भरोसे के मामले में हिमाचल चौथे स्थान पर है। इसमें पहले तीन स्थानों पर आसाम, झारखंड और हरियाणा राज्य है। इतना ही नहीं सीनियर पुलिस अधिकारियों में भरोसे के मामले में हिमाचल दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर हरियाणा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।