किन्नर कैलाश किन्नौर हिमाचल में बसते हैं महादेव
March 6th, 2019 | Post by :- | 358 Views

हिमाचल प्रदेश में भगवान शिव के ऐसे कई स्थान हैं जिनके साथ भगवान शिव से संबंधित कोई न कोई घटना या यूं कहें कि दंतकथा जुड़ी हुई है। कुछ ऐतिहासिक मंदिर हैं तो कुछ नए मगर। हिमाचल के कुछ ऐसे ही प्रमुख मंदिरों या स्थानों और उनसे जुड़ी बातों को आगे पेश किया जा रहा है। जाहिर है, इनके अलावा और भी बहुत सारे मंदिर या स्थान हैं जिनकी बहुत मान्यता है। अगर हम उन्हें यहां सम्मिलित नहीं कर पाए हैं तो आप कॉमेंट करके उनकी जानकारी दे सकते हैं।

किन्नर कैलाश (किन्नौर)
तिब्बत किन्नौर सीमा पर स्थित किन्नर कैलाश को मानसरोवर कैलाश के बाद दूसरा स्थान प्राप्त है। किन्नर कैलाश किन्नौर के कल्‍पा की एक प्रख्यात पर्वत चोटी है जो 6500 मीटर ऊंची है। इसी पर शिवलिंग स्थापित है। बताया जाता है कि किन्नर कैलाश पर्वत दिन में सात बार रंग बदलता है। शिवलिंग के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। किन्नर कैलाश स्थित शिवलिंग की ऊंचाई 40 चालीस फीट और चौड़ाई 16 फीट है। हिंद्युओं के साथ साथ यह बौद्ध धर्म मत वालों के लिए भी आस्था के प्रतीक हैं।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।