95 किशोरों ने नहीं लगवाई कोरोना की वैक्सीन #news4
January 8th, 2022 | Post by :- | 114 Views

जाहू : कोरोना महामारी की तीसरी लहर धीरे-धीर जोर पकड़ रही है, लेकिन 15 -18 वर्ष के किशोर व उनके स्वजन अभी भी लापरवाह बने हुए हैं। पहले चरण के टीकाकरण में पांच उप स्वास्थ्य केंद्रों के तहत आने वाले 95 किशोरों में कोरोना की पहली डोज नहीं लगाई है। भोरंज उपमंडल के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाहू में उप स्वास्थ्य केंद्र भलवानी, बडैहर, लुद्दर महादेव, जमली व लगमन्वी आते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इन स्वास्थ्य केंद्रों के तहत आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जाहू में 218, ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल जाहू में 118, बड़ैहर में 80, बाहन्वीं में 140, जौली पब्लिक स्कूल जाहू, नवविभोर पब्लिक स्कूल सुलगवान ठारा, व वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुलगवान में 100, शहीद अंकुश ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनोह में 58 तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मुंडखर में 188 सहित तीन से सात जनवरी तक नौ स्कूलों के 932 किशोरों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया है, जबकि भलवानी उप स्वास्थ्य केंद्र के अधीन 40, बडैहर उप स्वास्थ्य केंद्र के अधीन 20, लगमन्वीं के अधीन करीब सात, जमली उप स्वास्थ्य केंद्र के अधीन 17 और लुद्दर महादेव उपस्वास्थ्य केंद्र के अधीन 11 किशोरों सहित 95 में पहले चरण में कोरोना वैक्सीन का पहला टीका नहीं लगाया है। इनमें कुछ किशोर स्थानीय स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तथा कुछ बाहर हैं। हालांकि सरकार व शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के आदेशानुसार 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों का आंकड़ा कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के अभियान से पहले स्कूल मुखियों से मांगा गया था तथा स्कूलों के मुखियों व अध्यापकों की ओर से बच्चों को टीकाकरण के लिए जागरूक भी किया था।

अगली तिथि आते ही लगा दी जाए वैक्सीन

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाहू के सुरपरवाइजर रघुवीर सिंह ठाकुर का कहना है कि पांच उप स्वास्थ्य केंद्रों के अधीन 95 किशोरों ने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है। सर्वे करने पर इन सभी का पता लगा लिया गया है। जैसे ही स्वास्थ्य विभाग के अगली डेट वैक्सीन लगाने के लिए आएगी। इन सभी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। भरेड़ी के सात स्कूलों में 625 किशोरों पर लगाई वैक्सीन संवाद सहयोगी, भरेड़ी : भोरंज उपमंडल के भरेड़ी क्षेत्र में सात स्कूलों के 625 किशोरों ने कोरोना महामारी से बचने के लिए पहली डोज शनिवार को पूरी कर ली है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरेड़ी के अंतर्गत आने छह उपस्वास्थ्य केंद्रों भुक्कड़, जोल, चंदरूही, हनोह, नगरोटा व धमरोल के अधीन आने वाले 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों को पहली डोज लगाने से पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम, शिक्षकों व अभिभावकों ने जागरूक किया। शनिवार को राजकीय उच्च पाठशाला धमरोल में 40 किशोरों को वैक्सीन लगाई गई। इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरेड़ी के पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता पर्यवेक्षक महेंद्र सिंह ने किशोरों को कोरोना से संबंधित नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि इससे पहले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमरोह में 60, भुक्कड़ में 40, हाई स्कूल कक्कड़ में 35, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेड़ी में सबसे अधिक 310 किशोरों को वैक्सीन की पहली डोल लगाई गई है। इसी तरह साईं विजन पब्लिक स्कूल भरेड़ी में 80 और शांति निकेतन पब्लिक स्कूल भरेड़ी में 60 तथा हाई स्कूल धमरोल में 40 किशोरों को वैक्सीन लगाई गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।