हिमाचल प्रदेश की सभी पंचायतों में बनेगी सिविल डिफेंस की मजबूत ‘सेना’
October 30th, 2019 | Post by :- | 170 Views

हिमाचल की हर पंचायत में सिविल डिफेंस की मजबूत ‘सेना’ बनेगी। यह भूकंप, बाढ़, आग और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से लड़ेगी। इस दल-बल के वार्डन पंचायत प्रधान होंगे, जबकि सिविल डिफेंस सदस्यों की नियुक्तियां एसडीएम करेंगे। हिमाचल में कुल 3226 ग्राम पंचायतों में सिविल डिफेंस के हजारों सदस्य बनाए जाने का लक्ष्य है। हिमाचल सरकार के गृह विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।  हिमाचल प्राकृतिक आपदाओं की दृष्टि से संवेदनशील होने के मद्देनजर सरकार ने यह कदम उठाया है। अभी तक सिविल डिफेंस के सदस्यों की नियुक्तियां संबंधित जिलों के उपायुक्त और गृह रक्षा विभाग के कमांडेंट स्तर के अधिकारी करते थे। सिविल डिफेंस के सदस्यों से कोई भी संवाद सरकार या अन्य एजेंसियों को करना हो तो यह पंचायत प्रधानों के माध्यम से होगा।

पंचायत प्रधान सिविल डिफेंस के सदस्यों के प्रशिक्षण की निगरानी करेंगे। आपदा की स्थिति में वे टीम को भी लीड करेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मनोज कुमार की ओर से जारी अधिसूचना की प्रति सभी प्रशासनिक सचिवों, उपायुक्तों, एसडीएम और पंचायत प्रधानों को जारी कर दी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।