दुष्कर्म के आरोपी को 10 वर्ष के कठोर कारावास और 7 वर्ष के साधारण कारावास – जिला न्यायवादी
March 6th, 2020 | Post by :- | 443 Views

मंडी 06 मार्च : जिला एवं सत्र न्यायाधीश मंडी आर. के. शर्मा की विशेष पोक्सो आदालत ने दुष्कर्म के आरोप मे दोष साबित होने पर आज दिनांक 06/03/2020 को एक व्यक्ति को 10 वर्ष के कठोर और 7 वर्ष के साधारण कारावास तथा बीस हजार रूपये जुर्माने की सजा सुनाई। जिला न्यायवादी कुलभूषण गौतम ने बताया कि दिनांक 14/07/2015 को बाल पीड़िता ने अपनी माँ

और नानी के साथ थाना सरकाघाट, जिला मंडी में जाकर रिपोर्ट दर्ज करवाई कि दिनांक 13-07-2015 को दिन के 03:30 बजे बाल पीड़िता अपनी नानी के घर से अपने घर वापिस आ रही थी तो रास्ते में बाल पीड़िता को विनोद उर्फ बीनू पुत्र पाल गाँव छिम्बाबल्ह मिला जिसने बाल पीड़िता का बाजु पकडा और खेतों में उपर की तरफ ले गया और वहां उसके साथ दुष्कर्म किया उतने में बाल पीडिता की मासी और गाँव की दो अन्य औरतें वहां आई और जिनके आने पर दोषी वहां से भाग गया। बाल पीडिता की मासी के आवाजें डालने पर बाल पीडिता की माँ भी वहां आ गई। बाल पीडिता ने पूरी घटना के बारे में अपनी माँ को बताया। इस पर थाना सरकाघाट में भारतीय दंड सहिंता की धारा 376 और पोक्सो अधिनियम की धारा 4 के तहत मुकदमा
न० 175/15 दर्ज हुआ।
मुकदमे की तफ्तीश एस०आई०/एस०एच०ओ० सतीश कुमार द्वारा की गई। तफतीश के दौरान पीडिता का मेडिकल क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी में करवाया गया। दिनांक 15/07/2015 को दोषी को गिरफ्तार किया गया और दोषी का भी मेडिकल करवाया गया। तफतीश के दौरान संग्रहित किये गए दोषी और बाल पीडिता के प्रदर्श लेकर डी० एन०ए० परिक्षण करवाया गया जिसकी रिपोर्ट में भी बाल पीडिता के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई थी।
अभियोजन पक्ष की तरफ से मुकदमें की पैरवी जिला न्यायवादी कुलभूषण गौतम द्वारा की गई। उन्होंने अदालत मे 20 गवाहों के बयान कलमबंद करवाए थे। अभियोजन एवं बचाव पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने पाया कि आरोपी द्वारा किया गया अपराध, संदेह की छाया से परे सिद्ध हुआ है और अदालत ने आरोपी विनोद कुमार उर्फ बीनू पुत्र पाल गाँव छिम्बाबल्ह, जिला मंडी को हि०प्र० को भारतीय दंड सहिंता की धारा 376 के तहत दस वर्ष के कठोर कारावास और दस हज़ार रुपये के जुर्माने और पोक्सो अधिनियम की धारा 4 के तहत 7 वर्ष के साधारण कारावास और दस हज़ार रुपये के जुर्मान की सजा सुनाई। जुर्माना अदा न करने की सूरत में अदालत ने दोषी को एक साल के अतिरिक्त साधारण कारावास की सजा भी सुनाई।

दिनांक: 06/03/2020
1008

(कुलभूषण गौतम), जिला न्यायवादी,
मंडी जिला मंडी हि.प्र.।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।