पालमपुर में बनेगा पर्यटन सूचना केंद्र, एडीबी का रहेगा सहयाेग #news4
May 19th, 2022 | Post by :- | 182 Views

पालमपुर : पिछले एक दशक से प्रस्तावित पालमपुर में पर्यटन सूचना केंद्र की स्थापना की कवायद आरंभ हाे गई है। एशियन डेवलपमेंट बैंक, एडीबी, के सहयोग से इस याेजना को सिरे चढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही एशियन डेवलेपमेंट बैंक के सहयोग से नगर निगम पालमपुर के सुंदरीकरण को भी मूर्तरूप देने का निर्णय निगम प्रशासन ने लिया है। बहुप्रतिक्षित मल्टी स्टाेरी पार्किंग सहित ऊपर मंजिल में थियेटर का निर्माण भी प्रस्तावित हुआ है। इसके लिए एशियन डेवलेपमेंट बैंक की ओर से नगर निगम को 50 करोड़ रुपये की धनराशि मिलेगी।

प्रदेश सरकार की ओर से इस बारे में नगर निगम से परियाेजना को सिरे चढ़ाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने को कहा है, ताकि सारी योजना को धरातल पर शीघ्र पूरा किया जा सके। एडीबी की परियाेजना में पुरानी सब्जी मंडी की भूमि में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण हाेगा। हालांकि इसके निर्माण का मामला दिल्ली की एक निजी कंपनी के साथ आर्बिट्रेशन में है। नगर निगम ने सरकार के सहयाेग से इस मामले को सुलझाने की कवायद भी तेज कर दी है। बहुमंजिला पार्किंग की ऊपरी मंजिल पर थिएटर बनेगा। बाहरी पर्यटकों की सुविधा के लिए पुराना बस अड्डा के निकट टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर की स्थापना की जाएगी। पालमपुर में पर्यटन सूचना केंद्र ,टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर, की स्थापना का मामला लंबे समय से अटका पड़ा है।

2008-09 में तत्कालीन विधायक प्रवीण कुमार ने इस दिशा में प्रयास किए थे, परंतु उपयुक्त स्थान के अभाव में यह परियोजना सिरे नहीं चढ़ पाई थी। लेकिन अब इस योजना को भी एशियन डेवल्पमेंट बैंक के सहयोग से सिरे चढ़ाया जाएगा। सूत्राें अनुसार नगर निगम प्रशासन ने पूरी परियाेजना के संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने का मन बना लिया है। इसके लिए पर्यटन विभाग के साथ निगम प्रशासन एमओयू हस्ताक्षरित करने वाला है। पर्यटन विभाग से समझौता पत्र पर हस्ताक्षरित होते ही परियाेजना पर कार्य आरंभ हाे जाएगा। इस संदर्भ में निगम आयुक्त विक्रम महाजन ने बताया कि सरकार की ओर से पार्किंग स्थल, पर्यटन सूचना केंद्र सहित सुंदरीकरण को लेकर नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग की है। सरकार इस दिशा में आगे आई है तथा शीघ्र ही परियाेजना को सिरे चढ़ाने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।