चार माह बाद खुले आदि हिमानी चामुंडा के कपाट, चैत्र नवरात्र में होगा सप्‍तचंडी पाठ #news4
March 24th, 2022 | Post by :- | 103 Views

योल : वीरवार सुबह छह बजे विधिवत पूजा अर्चना कर आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए। चामुंडा मंदिर के लेखाकार सुरेंद्र दीक्षित, पुजारी मंदो राम तथा मंदिर न्यास सदस्य रामकृष्ण पूजा अर्चना में शामिल रहे।

यहां बता दें कि चार माह बाद अब भक्तों को मां के दर्शन हो पाएंगे। इस बार चैत्र नवरात्र के दौरान सप्तचंडी पाठ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें यजमान परस राम और जीत राम होंगे।‌ ‌‌‌आदि हिमानी चामुंडा मंदिर धार्मिक स्थल ही नहीं बल्कि ऐतिहासिक महत्व भी रखता है ।1670 ई. में राजा चंद्रभान ने मुगलों से लोहा लेने के लिए यहां शरण ली थी। उनके महल के अवशेष अब भी मौजूद हैं । यह एक सिद्धपीठ है। यहां लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए हर साल सैकड़ों की संख्या में आते हैं । मंदिर धौलाधार पर्वत श्रृंखला की तलहटी में दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां कई संस्थाएं हर नवरात्र के दौरान भंडारे तथा भगवती जागरण के भी आयोजन करते हैं ।

यह बोले मंदिर अधिकारी

मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया कि मंदिर के कपाट आज खोल दिए गए हैं और इस साल चैत्र नवरात्र के दौरान भी धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।