ओमिक्रॉन के बाद नए वैरिएंट की चेतावनी! हिरणों से इंसानों में संक्रमण का खतरा! #news4
December 27th, 2021 | Post by :- | 82 Views
दुनियाभर में ओमिक्रॉन वैरिएंट कहर मचा रहा है। इस बीच डराने वाली एक और खबर सामने आ रही है। अमेरिका के ओहियो में एक स्टडी की गई है। इसमें कहा गया है कि जानवर वायरस के लिए एक ‘जलाशय’ का काम कर सकते हैं।

नेचर में पब्लिश एक रिचर्स के मुताबिक ओहियो में 120 से अधिक सफेद पूंछ वाले हिरण कोरोनावायसर से संक्रमित पाए गए हैं।

इनसे अधिक खतरनाक वैरिएंट्स सामने आ सकते हैं। हिरणों के कारण इंसान संभावित रूप से कोरोनावायरस के एक नए वैरिएंट से संक्रमित हो सकता है।
ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में स्टडी के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर एंड्रयू बोमन ने कहा कि अन्य स्टडी के सबूतों के आधार पर हम जानते हैं कि हिरण जंगल में वायरस का शिकार हो सकते हैं। लैब में हम हिरणों को संक्रमित कर सकते हैं और इस वजह से हिरणों से हिरणों में वायरस फैल सकता है।
मीडिया खबरों के मुताबिक अगर वे जंगल में संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में अगर उनके अंदर वायरस रह जाता है, तो वह इंसानों को SARS-CoV-2 के नए वैरिएंट से संक्रमित कर सकते हैं। हिरणों में मिले तीन वैरिएंट्स का 360 जानवरों से लिए गए सैंपल्स में से एक तिहाई में पता चला है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।