मौसम के बदले रुख के बाद धर्मशाला के पर्यटन स्‍थलों में भी व्हाइट क्रिसमस की उम्मीद बढ़ी #news4
December 23rd, 2021 | Post by :- | 179 Views

धर्मशाला : क्रिसमस से पहले मौसम ने करवट बदल ली है। धर्मशाला में भी मौसम बदल गया है, आकाश में बादल छा गए हैं और शीतलहर तेज हो गई है। ऊंची चोटियों पर धुंध व घने बादल हैं। ऐसे में व्हाइट क्रिसमस की उम्मीद बढ़ रही है। अगर आज बारिश और हिमपात होता है तो धर्मशाला के पर्यटन स्‍थल नड्डी व धर्मकोट में व्हाइट क्रिसमस की उम्‍मीद बढ़ सकती है। वहीं क्रिसमस के लिए धर्मशाला व मैक्लोडगंज के होटलों में काफी एडववांस बुकिंग हुई है। ऐसे में यहां आने वाले देशी व विदेशी पर्यटकों को यहां पर व्हाइट क्रिसमस मनाने का अवसर मिल सकता है। हालांकि शीतलहर तेज हो जाने से आम जनजीवन पर प्रभाव पड़ रहा है। ठिठुरन बढ़ गई है। धर्मशाला में अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस है।

बारिश से गेहूं की फसल को मिलेगी संजीवनी

अगर बारिश होती है तो नवंबर माह में बीजी गई गेहूं की फसल के लिए संजीवनी होगी। कई स्थानों पर अगेती गेहूं की बिजाई की गई है, वहां गेहूं में दो व तीन पत्ती आ चुकी हैं। ऐसे में इस फसल को लिए अभी सिंचाई की आवश्यकता है कुछ स्थानों में जहां सिंचाई सुविधा है, वहां पर किसान सिंचाई कर रहे हैं, जबकि कुछ स्थान जहां पर सिंचाई की आवश्यकता है पर सुविधा नहीं है वह किसान अपनी गेहूं की फसल के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं। अभी भी कुछ स्थान ऐसे हैं जहां बारिश न होने के कारण बिजाई नहीं हो सकी है। वह किसान गेहूं की बिजाई के लिए अभी भी बादलों की तरफ निहार रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।