फिर जगी सस्ती दर पर पानी की उम्मीद जल्द सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव
January 3rd, 2023 | Post by :- | 84 Views

सोलन : नगर निगम सोलन के अंतर्गत लोगों को फिर से सस्ती दरों पर पानी मिलने की उम्मीद जगी है। नगर निगम जल्द प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजेगा। मंजूरी मिलने के बाद सस्ती दरों पर पानी उपलब्ध हो सकेगा। सोलन शहर के 17 वार्डों में सस्ता पानी उपलब्ध करवाने का का प्रस्ताव काफी पहले ही नगर निगम के हाउस में पास हो चुका है लेकिन सरकार की मंजूरी इंतजार का था। भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिल सकी थी।

100 रुपये में पानी का काफी समय से हो रहा इंतजार 

अब प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद फिर से उम्मीद जगी है। सोलन शहर के लोग 100 रुपये में पानी का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन सस्ता पानी राजनीतिक खींचतान में जम ही गया है। नगर निगम चुनाव के समय भी कांग्रेस ने घोषणापत्र में वादा किया था। इसके बाद निगम की बैठक में 100 रुपये में पानी उपलब्ध करवाने पर मुहर लगी। अक्टूबर 2021 से निगम ने सस्ता पानी देने का वादा भी किया था, लेकिन शहरी विकास विभाग से मंजूरी न मिलने के कारण योजना लागू नहीं हो पाई। निगम ने 100 रुपये में 12500 लीटर पानी देने की योजना तैयार की थी।

साढ़े 12 हजार लीटर पानी के उपयोग करने पर मात्र 100 रूपए 

इसे लागू करने से पहले लोगों को पानी के मीटर ठीक करने के निर्देश दिए थे। योजना के मुताबिक यदि कोई उपभोक्ता एक माह में 12500 लीटर या इससे कम पानी उपयोग करता है तो उसका पानी का बिल मात्र 100 रुपये आएगा। इससे अधिक उपयोग करने वाले को 25 रुपये प्रति एक हजार लीटर के हिसाब से बिल चुकाना पड़ेगा। 17 वार्डों में करीब 10 हजार पेयजल कनेक्शन हैं। वर्तमान में 25 रुपये प्रति एक हजार लीटर पानी उपलब्ध करवाया जाता है। जल शक्ति विभाग ने लिफ्टिंग कर पानी दे रहा है व निगम के पास वितरण व बिल की जिम्मेदारी है।

प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव 

लोगों को सस्ता पानी देने का प्रस्ताव जल्द प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद शहर में 100 रुपये में 12500 लीटर पानी लोगों को मुहैया करवाया जाएगा। -राजीव कुमार, डिप्टी मेयर, नगर निगम सोलन।

15 जनवरी के बाद प्रस्तावित है निगम का हाउस नगर निगम सोलन का हाउस 15 जनवरी के बाद प्रस्तावित है। लंबे अंतराल के बाद होने वाले हाउस में विभिन विकास कार्यों पर चर्चा होगी। बीते कुछ माह से निगम का हाउस नहीं हुआ है।

25 रुपये प्रति एक हजार लीटर के हिसाब से बिल चुकाते हैं उपभोक्ता

100 रुपये में पानी का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं सोलन शहर के लोग 12500 लीटर पानी इस्तेमाल करने पर उपभोक्ता का आएगा सिर्फ 100 रुपये बिल 10 हजार पेयजल कनेक्शन हैं नगर निगम सोलन के 17 वार्ड में 25 रुपये प्रति एक हजार लीटर के हिसाब से बिल चुकाते हैं उपभोक्ता

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।