Agnipath Scheme Protests : अग्निपथ योजना पर बवाल, सीएपीएफ, असम राइफल्स में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत सीटें रहेंगी रिजर्व, गृह मंत्रालय का ऐलान #news4
June 18th, 2022 | Post by :- | 94 Views
नई दिल्ली। अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का विरोध करते हुए युवा बवाल मचा रहे हैं। इस बीच गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में 10 प्रतिशत रिक्तियों को ‘अग्निवीरों’(agniveer) के लिए आरक्षित करने का ऐलान किया है। इसके अतिरिक्त ऊपरी उम्र सीमा में भी 3 साल की छूट देने की घोषणा की गई है।
 
केंद्र ने सशस्त्र बलों में लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर जवानों की भर्ती के लिए हाल ही में ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले सैनिकों को अग्निवीर के तौर पर जाना जाएगा।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक ट्वीट में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियां ‘अग्निवीरों’ के लिए आरक्षित रखने का फैसला किया है।
गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए ‘अग्निवीरों’ को ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की छूट दिए जाने की भी घोषणा की।
मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए ‘अग्निवीरों’ को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का भी फैसला किया है। इसके अलावा, ‘अग्निवीरों’ के पहले बैच को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।’’ वर्तमान में, अर्द्धसैनिक बलों में 18 से 23 साल आयुवर्ग के जवानों की भर्ती की जाती है।
गृह मंत्रालय की घोषणा को योजना के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन कर रहे युवाओं की चिंताओं को दूर करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के एक हिस्से के तौर पर देखा जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति फूंक दी तथा कुछ स्थानों पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यालयों पर हमले किए

हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।