राजस्थान के बाड़मेर में वायु सेना का मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, संधोल के पायलट मोहित राणा शहीद #news4
July 29th, 2022 | Post by :- | 128 Views

मंडी : राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायु सेना का मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में हिमाचल प्रदेश के पायलट की मौत हो गई। मंडी जिले के संधोल के गांव जोल का पायलट इस विमान को उड़ा रहा था। पायलट की पहचान विंग कमांडर मोहित राणा पुत्र रिटायर्ड कर्नल ओम प्रकाश राणा व माता प्रभात राणा निवासी संधोल मंडी के रूप में हुई है।
मोहित का परिवार इन दिनों मुल्लापुर चंडीगढ़ में रह रहा है। मोहित की पढ़ाई सैनिक स्कूल शिलांग में हुई है, जहां से उनका चयन वायुसेना के लिए हुआ। मोहित राणा की 3 वर्ष की एक बेटी भी है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहित राणा गत रात्रि 9 बजे की आखिरी उड़ान पर थे। विमान में खराबी के चलते मात्र 10 मिनट में ही यह राजस्थान के बाड़मेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मोहित व उसके साथी ने अपनी जान की परवाह किए बगैर विमान को आबादी वाले क्षेत्र से दूरी पर गिराया अन्यथा जानमाल का नुकसान ज्यादा हो सकता था हालांकि मोहित व उसका साथी पैराशूट से निकल सकते थे लेकिन इन दोनों ने बहादुरी के साथ कई जिंदगियां बचा लीं। मोहित 15 दिन पहले ही अपने गांव आया था। विमान में 2 पायलट सवार थे और इस दुखद हादसे में दोनों पायलट शहीद हो गए। मिग विमान के नीचे गिरते ही करीब 15 फुट गड्ढा हो गया और इसमें आग लग गई।
जानकारी मिल रही है कि मोहित व उसके साथी के पार्थिव को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंचाया जा रहा है। वायुसेना की जरूरी जांच के बाद पार्थिव शरीर परिजनों को सौंप दिया जाएगा। डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि अंतिम संस्कार संभवत: चंडीगढ़ में ही होगा।

मुख्यमंत्री ने जताया दुख

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बाड़मेर के भीमड़ा में भारतीय वायु सेना के मिग-21 विमान क्रैश होने से विमान में सवार दोनों पायलट के शहीद होने की खबर अत्यंत पीड़ादायक है। दुखद सूचना है कि इसमें वीरभूमि हिमाचल के जिला मंडी के वीर सपूत पायलट मोहित जी भी शहीद हुए हैं। ईश्वर उनकी पुण्य आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें तथा शोकग्रस्त परिवारजनों को संबल प्रदान करें। दुख की इस घड़ी में हम शहीद के परिवार के साथ खड़े हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।