खराब मौसम को लेकर जिला में अलर्ट, सिरमौर प्रशासन ने भी लगाई चूड़धार यात्रा पर रोक #news4
January 5th, 2022 | Post by :- | 92 Views

नाहन : हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग द्वारा बर्फबारी व बारिश की चेतावनी के बाद जिला सिरमौर प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है। यही नहीं अब जिला सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार की यात्रा पर भी रोक लगा दी है। इस बाबत संगड़ाह के एसडीएम द्वारा बुधवार को आदेश जारी कर दिए गए हैं। दिसंबर माह में शिमला प्रशासन द्वारा भी चूड़धार यात्रा पर पाबंदी लगाई जा चुकी है। जिला प्रशासन ने जिला के बर्फबारी वाले इलाकों में भी बिजली व पानी की व्यवस्था को सुचारू बनाने के निर्देश संबंधित विभागों को जारी किए है।

डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि मौसम को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। जिला के सभी एसडीएम को निर्देश जारी किए गए है कि नौहराधार, हरिपुरधार, संगड़ाह व शिलाई के कुछ इलाकों में बर्फबारी को ध्यान में रखते हुए पूरी सतर्कता बतरने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा सड़कों, बिजली व पानी की व्यवस्था को भी सुचारू बनाए रखने के लिए संबंधित विभागों को कहा गया है।

डीसी सिरमौर ने कहा कि नौहराधार से चूड़धार की यात्रा पर भी अप्रैल माह तक बंद कर दिया गया है। लिहाजा कोई भी यात्री अप्रैल माह तक चोटी पर नहीं जा पाएगा, ताकि यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाया जा सके। इस संबंध में आज एसडीएम संगड़ाह द्वारा आदेश भी जारी कर दिए गए है।

इसके अलावा जिला में जहां पर भी बारिश अधिक होने की संभावना है, वहां पर उपमंडल स्तर के अधिकारी पूरी तरह से सतर्क है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयार है। जिला की चूड़धार चोटी पर जहां दो दिन से बर्फबारी हो रही है, तो वहीं जिला के उपरी अन्य इलाकों में भी बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। वहीं जिला के मैदानी इलाकों में भी बारिश हो रही है। इससे जिला भर में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।