कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल में अलर्ट जारी
January 31st, 2020 | Post by :- | 135 Views

चीन सहित कई देशों में फैले कोरोना वायरस पर हिमाचल में भी अलर्ट जारी हो गया है। राज्य सरकार ने इस बारे में एडवाइजरी जारी करते हुए अस्पतालों को हिदायतें दी हैं। प्रदेश ने केंद्र से विदेश से आने वाले लोगों की रिपोर्ट मांगी है। वीरवार को भारत सरकार के कैबिनेट सचिव के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के मुख्य सचिव अनिल खाची ने ये आग्रह किया है।

राज्य में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी मामला नहीं है, लेकिन इसकी गंभीरता को देखते हुए सरकार ने अलर्ट जारी किया है। इस संबंध में भारत सरकार के कैबिनेट सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक बैठक भी की, जिसमें कोरोना वायरस से निपटने के लिए उठाए गए पगों की जानकारी ली गई। मुख्य सचिव अनिल खाची ने बताया कि हिमाचल में अभी स्थिति सामान्य है और एहतियात के तौर पर हिमाचल ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा की शरणस्थली मैक्लोडग़ंज आने वाले लोगों की जानकारी सरकार के साथ साझा करे।

प्रदेश सरकार ने मैक्लोडग़ंज में आउटपोस्ट स्थापित करने का भी फैसला किया है, जहां विदेशों से आने वाले लोगों का पंजीकरण होगा और जरूरत पड़ी जांच भी की जाएगी। इसी तरह प्रदेश के सभी होटलियर्स को निर्देश दिए गए हैं कि वे विदेशों से आने वाले लोगों का सही तरीके से पंजीकरण करें और उनसे एक डेक्लेरेशन लें कि वे कहां कहां से होकर आएं हैं? अगर चीन या कोरोना प्रभावित देशों से आए हैं तो उनकी जांच होगी। आम लोगों को जारी एडवायजरी के तहत जो भी चीन या प्रभावित देशों से आए हैं और उन्हें हल्का बुखार कोरोना वायरस के लक्षण हैं तो उन्हें घर में ही आइसोलेट किया जाए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।