हिमाचल में भूकंप को लेकर अलर्ट
July 30th, 2019 | Post by :- | 285 Views

हिमाचल में बड़ा भूकंप आने की आशंका के चलते प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। सरकार ने यह अलर्ट हाल ही में आ रहे भूकंपो को देखते हुए जारी किया। प्रदेश में बीते एक सप्ताह में ही तीन बार भूकंप आ चुका है, जिसके बाद सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को प्रेस बयान जारी कर बताया है कि राज्य में जनवरी 2019 से अब तक 4.3 या इससे कम तीव्रता के 14 झटके महसूस किए जा चुके हैं।

इसी वर्ष की बात की जाए तो बीते 7 महीनों में आए भूकंपों में चंबा जिले में छह, किन्नौर में तीन, मंडी में दो, शिमला और कांगड़ा में एक-एक बार भूकंप के झटके दर्ज किए गए हैं। 23 और 24 जुलाई को भी शिमला और किन्नौर के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनमें से अधिकांश झटके 20 किलोमीटर की अधिकतम गहराई वाले थे। सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा है कि भूकंप कुछ क्षणों में ही बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकता है और बड़ी संख्या में लोग बेघर हो सकते हैं।

सरकार लोगों में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए जागरूकता पैदा कर रही है और समय-समय पर चेतावनी भी जारी कर रही है। खासकर आम लोगों को भूकंप रोधी आवास बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सरकार द्वारा कहा गया है कि लोगों को आपदाओं से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और इसके लिए आपदा किटस तैयार रखनी चाहिए, जिसमें दवाइयां व खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। आपदा के समय संयम बनाए रखना चाहिए और सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लेना चाहिए तथा टोल फ्री नम्बर 1077, 1070 या 112 पर सहायता के लिए सम्पर्क करना चाहिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।