सभी बैंक जिला हमीरपुर की सी डी अनुपात बढ़ाने के लिए ऋण आबंटन मे लाएं तेजी:- हरिकेश मीणा
November 30th, 2019 | Post by :- | 96 Views

जिला स्तरीय बैंक सलाहकार समिति हमीरपुर की समीक्षा बैठक गत दिवस हमीर भवन में उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने सभी बैंकों से जिला हमीरपुर की सी डी अनुपात बढ़ाने के लिए ऋण आबंटन मे तेजी लाने तथा समयबद्ध लक्ष्य प्राप्ति, वित्तीय समावेश तथा बैंक ऋण लेने हेतू जनता को प्रेरित करने तथा पुराने ऋणों की उचित वसूली करने का आह्वान किया ताकि जिले के समुचित विकास को गति मिल सके।
उन्होंने सभी बैंकों से जागरूकता कैंपों के माध्यम से प्रदेश तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने सभी बैंकों को वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए दिए गए लक्ष्यों को निर्धारित अवधि में पूरा करने के भी निर्देश दिए। अटल पैंशन योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना , जीवन ज्योति योजना तथा जीवन सुरक्षा योजना बारे भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। कृषि, पशु पालन तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वह कृषि, पशु पालन तथा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं को जोडक़र बैंक के माध्यम से ऋण स्वीकृत करवाएं। बैंक जिला के दूर-दराज क्षेत्रों में इन योजनाओं को लेकर जागरूकता कैंपों का आयोजन करे तथा कैंप के दौरान ही ऋण से सम्बंधित मामले स्वीकृत करने के प्रयास किए जाएं।
बैठक में वर्ष 2019 से 2020 की वार्षिक ऋण योजना की प्रथम तिमाही की उपलब्धियों पर चर्चा की गई। मण्डल प्रमुख सिद्धार्थ मजूमदार न बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के लक्ष्य 1492 करोड़ के मुकाबले सितम्बर, 2019 तक 686.47 करोड़ रूपए की उपलब्धि दर्ज की गई। इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2019-20 की द्वितीय तिमाही में सभी बैंकों का जमा 10190.01 करोड़ रहा और इस तिमाही के अतं तक यह 2365.33 करोड़ रहा।
मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक गुरचरण भटटी ने सभी बैंकों एवंं वित्तीय विभागों को निर्धारित लक्ष्यों को चरणबद्ध एवं त्रैमासिक आधार पर पूरा करने हेतू मिलकर प्रयास करने तथा सीडी अनुपात बढ़ाने में सहयोग देने का आग्रह किया। बैठक में वित्तिय वर्ष 2019-20 में समस्त सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को आधार आधारित भुगतान के दायरे में लाना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अतंर्गत ऋण प्रदान कर स्व-रोजगार में सहयोग देना इत्यादि पहलुओं पर भी चर्चा की गई । ऋण जमा अनुदान पर गठित सब-कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें जिला के ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की गई।
इस अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक, हमीरपुर मंडल के मंडल-प्रमुख सिद्धार्थ मजूमदार, मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक गुरचरण भटटी, आरी बी आई एल डी ओ अवनेश्वर सिंह, डीडीएम नाबार्ड सतपाल चौधरी पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण सस्थान के निदेशक श्री रवि धीमान शर्मा सहित सभी बैंकों वित्तीय विभागों के समन्वयकों, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
जिला स्तरीय बैंक सलाहकार समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक हमीर भवन में आयोजित की गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।