दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर समस्त आवश्यक सुविधाएं करवाई जाएंगी उपलब्ध: राघव शर्मा
March 16th, 2019 | Post by :- | 112 Views

अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय चुनाव की थीम ‘‘सुलभ चुनाव’’ रखी गई है तथा ज़िला कांगड़ा में भी इसे प्राथमिकता दी गई हैै। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर समस्त आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी मतदान केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था की गई है तथा आश्यकता अनुसार व्हील चेयर की व्यवस्था भी की जाएगी। दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए वालंटियर की सेवाऐं ली जाएंगी।


शर्मा ने बताया कि जिला के सभी दिव्यांग मतदान में भाग ले सकें इस के लिए जिला प्रशासन की ओर से मतदाता जागरूकता अभियान भी आरंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार दिव्यांग मतदाताओं की मतदान में सक्रियता बढ़ाने के लिए चार दिव्यांग व्यक्तियों क्रमशः नौशेरा के महिन्द्र सिंह, कलेड़ की ज्योतिबाला, दाड़ी की अर्चना तथा शीला चौक के अभिषेक भाटिया को ‘‘मतदाता आइकन’’ बनाया गया है। उन्होंने बताया दिव्यांगों द्वारा वोट की अपील के 12 होर्डिंग्स पूरे जिला में लगाए गये हैं। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को वोट के लिए प्रेरित करने के लिए गुंजन सामुदायिक रेडियो में रिकॉर्डिंग के माध्यम से दिव्यांगों द्वारा वोट की अपील करवाई जा रही है।


उन्होंने बताया कि विकलांग अधिकारों के लिए कार्यरत संस्थाओं जैसे चिन्मया ग्रामीण विकास संस्था(कॉर्ड), विकलांग कल्याण समिति तथा सूर्याेदय संस्था की भी मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि पहली बार अपने मतदान का प्रयोग करने वाले मतदाताओं को सूर्य उदय संस्था के बच्चों द्वारा तैयार किये जा रहे खिलौने उन्हें लॉटरी के माध्यम से दिये जाएंगे।



शर्मा ने बताया कि जिला कल्याण, आईसीडीएस, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, राजस्व तथा चिकित्सा विभाग के जिला व उपमंडल स्तरीय अधिकारी व्यक्तिगत तौर पर दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर उनके घर जाएंगे तथा उन्हें अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के उपायुक्त संदीप कुमार की तरफ से बधाई कार्ड भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मीडिया कवरेज को बढ़ावा दिया गया है।
उन्होंने बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति इस विषय में अपने सुझाव देना चाहता है तो वे उन्हें दे सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।