हिमाचल: शिमला के सुन्नी में 3400 करोड़ से बनेगा बांध, नालागढ़ में स्थापित होगा गोला-बारूद बनाने वाला उद्योग #news4
December 19th, 2021 | Post by :- | 551 Views

हिमाचल प्रदेश के सोलन के नालागढ़ में सेना के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट और गोला-बारूद बनाने वाले उद्योग के लिए सरकार ने जमीन फाइनल कर दी है। एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड (डिफेंस) प्रदेश में तीन हजार करोड़ का निवेश करेगी। जमीन और आधारभूत ढांचे को लेकर कंपनी को दी जाने वाली रियायतों के पेंच को सरकार ने सुलझा लिया है। वहीं, सतलुज नदी पर शिमला के सुन्नी में 3400 करोड़ रुपये की लागत से बांध बनेगा। सतलुज पर सलापड़ में कोल बांध के बाद यह दूसरा बड़ा डैम होगा। एसजेवीएनएल इसका निर्माण करेगी। सुन्नी बांध जल विद्युत परियोजना एक रन-ऑफ-रिवर योजना है।

यह परियोजना शिमला और मंडी जिला में खैरी गांव के समीप बनेगी। इस बांध की ऊंचाई (नींव स्तर से) 83 मीटर होगी। 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इसका एमओयू होगा। मोदी 66 मेगावाट के धौलासिद्ध और 210 मेगावाट के लूहरी स्टेज-1 बिजली परियोजना का भी नींव पत्थर रखेंगे। बता दें कि इन्वेस्टर्स मीट की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए हिमाचल सरकार की 20 हजार करोड़ के निवेश की तैयारी है। तीसरी कंपनी इंडोफार्म ने भी निवेश करने की हामी भरी है।

यह कंपनी ट्रैक्टर का निर्माण करेगी। कंपनी ने उद्योग विभाग से 500 करोड़ निवेश करने की बात कही है। इस कंपनी ने बद्दी में जमीन देखी है। वर्धमान 600 करोड़ के निवेश से कपड़े का निर्माण करेगी। यह कंपनी कपड़े को विदेशों में भेजेगी। उद्योग विभाग ने नालागढ़ में जमीन दिखाई है। ऊना, कांगड़ा और शिमला जिले में भी कंपनी को जमीन उपलब्ध करवाने की बात कही गई है। आयुष मेडिसिटी और डाटा सेंटर भी हिमाचल में निवेश के लिए तैयार हैं। हालांकि, डाटा सेंटर कंपनी पहले शिमला के ठियोग में अपना आधारभूत ढांचा विकसित करने की बात कर रही थी, लेकिन अब प्रदेश के हर जिले में जमीन उपलब्ध कराने की बात कही है।

हिमाचल में बनेगा फाइव स्टार होटल
दिक्शा लिमिटेड ने जिला सोलन में फाइव स्टार होटल के लिए जमीन उपलब्ध कराने की बात कही है। होटलों के स्थापित होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

हिमाचल में बड़ी-बड़ी कंपनियां निवेश करने को तैयार हैं। इन्वेस्टर्स मीट में 20 हजार करोड़ के एमओयू साइन होने हैं। उद्योग स्थापित होने से हिमाचल के लोगों को रोजगार मिलेगा। 27 दिसंबर को होने वाली इन्वेस्टर्स मीट को लेकर तैयारियां चल रही हैं। – आरडी धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।