उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन आमंत्रित किए
January 3rd, 2020 | Post by :- | 476 Views

जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले हमीरपुर शिवराम राही ने बताया कि ग्राम पंचायत जाहु के गांव जाहु कलां (सुलगवान) वार्ड नंबर 9 में चलाई जा रही उचित मूल्य की दुकान के आवंटन के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों की अनुपालना में उचित मूल्य की दुकान पुन: आवंटित की जानी है। यह जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसके लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाने हैं। इच्छुक संस्था/ व्यक्ति अपना आवेदन निर्धारित प्रपत्र पर दिनांक 9 जनवरी, 20 तक जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले में प्रस्तुत कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि उचित मूल्य की दुकान के लिए प्रथम प्राथमिकता सर्विस संस्थाओं या सार्वजनिक निकायों जैसे ग्राम पंचायत, स्वयं सहायता समूह, सरकारी सभा, उचित मूल्य की दुकान के प्रबंधन में महिलाएं और उनके समूह को दी जाएगी तथा दूसरी प्राथमिकता एकल नारी, जैसे कि महिला एवं बाल विकास विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा निर्धारित किया गया हो, विधवा जो अपने बच्चों का पालन पोषण कर रही हो, शारीरिक रूप से अपंग व्यक्ति जोकि उचित मूल्य की दुकान का कार्य ठीक प्रकार से करने में सक्षम हो, भूतपूर्व सैनिक, शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति जिसके परिवार से कोई भी सदस्य नियमित रोजगार में ना हो और तीसरी प्राथमिकता हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम सीमित को दी जाएगी।
उचित मूल्य की दुकान के आबंटन के संबंध में शर्तों के बारे में बताया कि आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता मैट्रिक है। आवेदन पत्र के साथ मैट्रिक का प्रमाण पत्र, वित्तीय स्थिति से संबंधित दस्तावेज,आवेदक भूतपूर्व सैनिक या शिक्षित बेरोजगार होने की स्थिति में स्वयं तथा परिवार के किसी भी सदस्य के नियमित रोजगार में ना होने संबंधी प्रमाण पत्र और दुकान की उपलब्धता एवं भंडारण क्षमता संबंधी दस्तावेज की प्राधिकृत अधिकारी से सत्यापित प्रतियां संलग्र की जानी अनिवार्य है जिसके बिना आवेदन पत्र स्वत: ही रद्द हो जाएगा।
इसके अतिरिक्त उच्च शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र यदि आवेदक बीपीएल/ एससी/ ओबीसी /एसटी परिवार से संबंध रखता या रखती है तो इस संदर्भ में प्रमाण पत्र, भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र, अपंगता प्रमाण पत्र, यदि आवेदक उसी वार्ड का है जिसमें उचित मूल्य की दुकान खोली जानी प्रस्तावित है तो इस संबंध में ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र, विधवा या एकल नारी से संबंधित दस्तावेज जो भी उपलब्ध हो की प्राधिकृत अधिकारी से सत्यापित छाया प्रतियां भी आवेदन पत्र के साथ संलग्र करना आवश्यक है ताकि प्राथमिकता में मेरिट तय की जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।