धर्मशाला: एसओएस की परीक्षा के लिए 18 दिसंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन #news4
November 18th, 2022 | Post by :- | 92 Views

हिमाचल प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के अंतर्गत मार्च 2023 में करवाई जाने वाली आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 दिसंबर तक करवाया जा सकेगा। इस दौरान आवेदन करने वाले पात्र अभ्यर्थी बिना लेट फीस के आवेदन कर सकते हैं। वहीं 19 दिसंबर से 19 जनवरी 2023 तक 1,000 रुपये और 20 से 31 जनवरी 2023 तक दो हजार रुपये लेट फीस के साथ आवेदन करना होगा।

वहीं आवेदन करने वाले पात्र अभ्यर्थियों की कक्षाएं दो से 28 फरवरी 2023 तक चलेंगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव डॉ. मधु चौधरी ने बताया कि एसओएस की मार्च 2023 में होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। इस दौरान मार्च 2009 और इसके पश्चात आठवीं, दसवीं और बारहवीं  कक्षा में अनुर्त्तीण घोषित हुए अभ्यर्थी ट्रांसफर ऑफ क्रेडिट (टीओसी) का लाभ ले सकते हैं।

इसके अलावा टीओसी का लाभ बारहवीं  में अनुत्तीर्ण रहे उन अभ्यर्थियों को दिया जाएगा, जिन्होंने मार्च 2009 व इसके बाद एनआईओएस, सीबीएसई या अन्य मान्यता प्राप्त बोर्डों से परीक्षा दी थी। उन्होंने बताया कि एसओएस के अध्ययन केंद्र की ओर से किसी भी परीक्षार्थी की पात्रता की जांच किए बिना गलत पंजीकरण किया जाता है, तो उसके लिए पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित अध्ययन केंद्र के समन्वयक का होगा।

वहीं उन्होंने बताया कि ऐसे परीक्षार्थी जो कि उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो अध्ययन केंद्र यह सुनिश्चित करें कि परीक्षार्थियों ने आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद दसवीं की परीक्षा के आवेदन के मध्य दो वर्ष का अंतराल पूरा कर लिया हो। दसवीं की परीक्षा पास करके बारहवीं  की परीक्षा के लिए भी दो वर्ष का अंतराल जरूरी है। उन्होंने बताया कि अंतराल पूरा न करने वाले ऐसे परीक्षार्थियों की पात्रता कभी भी रद्द की जा सकती है। वहीं अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए बोर्ड कार्यालय के राज्य मुक्त विद्यालय की परीक्षा शाखा में भी संपर्क कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।