यूआईटी: बीटेक प्रवेश परीक्षा के लिए 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन #news4
May 11th, 2022 | Post by :- | 91 Views

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी) ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी ), कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई), बीटेक सिविल इंजीनियरिंग (सीई), बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (ईई), इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई) की प्रति कोर्स 60 सीटों पर प्रवेश लेने के लिए 12 मई से एडमिशन पोर्टल खुल जाएगा। इसका लिंक विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 30 जून अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। पांचों कोर्स में प्रवेश परीक्षा के लिए दस जुलाई की तिथि प्रस्तावित की गई है। इसमें आवश्यकता पड़ने पर बदलाव किया जा सकता है। यूआईटी के निदेशक प्रो. पीएल शर्मा ने बताया कि हर बीटेक कोर्स में 60 सीटें भरी जानी हैं। प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक आधार पर मेरिट तैयार कर प्रवेश सूची तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए 12वीं में नॉन मेडिकल में 50 फीसदी अंकों वाले पात्र होंगे। पांचों कोर्स में दो मेधावी छात्राओं, तीन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवंटित की जाने वाली सीटों पर प्रवेश लेने वाले छात्र- छात्राओं की ट्यूशन फीस माफ होती है। इसके अलावा कोर्स में जेएंडके माइग्रेंट्स की फीस भी एआईसीटी की ओर से दी जाती है। प्रवेश परीक्षा के लिए शिमला, मंडी, धर्मशाला और हमीरपुर में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। सौ से अधिक  संख्या होने पर ही परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।