3 करोड़ 83 लाख 60 हजार की जिला कार्य योजना को स्वीकृति
August 16th, 2019 | Post by :- | 158 Views

मंडी, 16 अगस्त: राज्य वित्त आयोग व 14वें वित्त आयोग के माध्यम से जिला मंडी में स्वीकृत किए गए विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की शनिवार को विशेष समीक्षा बैठक समस्त खण्ड विकास अधिकारियों के साथ जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर की अध्यक्षता में हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सरला ठाकुर ने बताया इस मौके पर 3 करोड़ 83 लाख 60 हजार की जिला कार्य योजना को भी स्वीकृति प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित क्षेत्रों में स्वीकृत किए गए विकास कार्यों के बारे खण्ड विकास अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि जो कार्य किसी कारणवश शुरू नहीं हो पाए हैं उनमें सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर उन कार्यों को शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा।
जिला परिषद के माध्यम से पंचायत क्षेत्रों में विभिन्न कार्यो को समय अवधि के भीतर पूर्ण करने के अतिरिक्त बिजली, पेयजल की कमी, सड़कों व पंचायत क्षेत्र के रास्तों के निर्माण व अन्य कार्यो, सोलर लाईटों को जिला परिषद सदस्यों के माध्यम से लगाने हेतु विभिन्न मुददों पर पंचायत वाईज विस्तार से चर्चा की गई।
जिला परिषद सदस्यों द्वारा कहा गया पंचायत प्रधानों के पास पहले ही काम का बोझ रहता है जिस कारण वे जिला परिषद द्वारा उन्हें सौंपे गए कार्यों का समय पर निपटारा नहीं कर पा रहे है। सदस्यों ने आग्रह किया कि सम्बन्धित पंचायत के महिला मण्डलों, युवक मण्डलों तथा ग्राम सुधार समितियों को ये कार्य आबंटित किए जा सकते हैं ताकि ग्रामीणों को योजना का लाभ शीघ्र मिल सके।
अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा जिला परिषद के कार्यों में कृषि व बागवानी जागरूकता शिविर, दिव्यांग जनों के कल्याण तथा ग्रामीण सड़कों की मुरम्मत आदि के कार्यों को भी शामिल किया गया। उन्होंने समस्त सदस्यों का आहवान किया कि अपने-अपने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता व पारदर्शिता पर पूरा ध्यान रखें। और यदि किसी कारण वश पंचायत प्रधान व पंचायत सचिव विकास कार्यों में कोई कोताही बरतते हैं तो उनपर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए अपने अपने क्षेत्र में पंचायती राज संस्थाओं के समस्त प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित करें।
इस मौके पर भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्य तिथि पर 2 मिनट का मौन रखकर व उनकी फोटो पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रðांजलि दी गई।
जिला पंचायत अधिकारी नवीन कुमार ने बैठक की कार्रवाई का संचालन किया। इस मौके पर जिला परिषद उपाध्यक्ष पूर्ण चन्द ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।