अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर भी होंगे अब विकसित, पर्यटकों को खान-पान सहित मिलेंगी ये सुविधाएं #news4
March 13th, 2022 | Post by :- | 99 Views

मनाली : देश का गौरव बनी अटल टनल रोहतांग के दोनों पोर्टल जल्द ही विकसित होने जा रहे हैं। बीआरओ ने खाका तैयार कर रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी है। मंजूरी मिलते ही जल्द बीआरओ इस दिशा में काम शुरू कर देगा। बीआरओ के मुताबिक टनल के लोकार्पण के बाद से ही दोनों पोर्टल पर 12 महीने भारी तादात में सैलानियों का आवागमन जारी है। ऐसे में दोनों ही महत्वपूर्ण स्थानों पर बनने जा रहा विकासात्मक माडल काफी महत्वपूर्ण रहेगा। जिसमे यहां पहुंचने वाला सैलानी सुख सुविधा का लाभ ले पाएगा।

आधुनिक शौचालय व पार्किंग सहित खान-पान की व्यवस्था व पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां व्यवस्थित तरीके से उपलब्‍ध रहेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन अक्टूबर को इस आधुनिक टनल का लोकार्पण किया था। लोकार्पण के बाद से मनाली आने वाले पर्यटक 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे को भूल ही गए हैं। हर पर्यटक की यह टनल पहली पसंद बन गई है। बीआरओ टनल के दोनों छोर विकसित करने जा रहा है। इसके विकसित होने से पर्यटकों को शौच करने की दिक्कत नहीं होगी। साथ ही पार्किंग बनने से ट्रैफ़िक जाम की समस्या भी नहीं रहेगी।

सूत्रों की माने तो अटल टनल के दोनों पोर्टल विकसित करने को खाका तैयार कर स्वीकृति के लिए सरकार को भेजा है। स्वीकृति मिलते ही बीआरओ युद्धस्तर पर काम शुरू करेगा। अटल टनल निहारने वाले पर्यटकों को आधुनिक सुविधाएं देने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

दूसरी ओर बीआरओ सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली लेह मार्ग बहाली में भी जुटा हुआ है। मनाली की ओर से बीआरओ पटसेउ के समीप जबकि सरचू से बारालाचा की ओर दो किलोमीटर आगे पहुंच गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।