लाहौल: दो स्थानों पर हुआ हिमस्खलन, मनाली-लेह मार्ग बाधित #news4
January 18th, 2022 | Post by :- | 247 Views

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में धूप खिलने के बाद घाटी के कई हिस्सों में हिमखंड खिसकने का क्रम शुरू हो गया है। जिला आपदा प्रबंधन और बीआरओ-94 आरसीसी से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को उपमंडल लाहौल में रोपसांग नाला और मूलिंग पुल के पास दो स्थानों पर हिमखंड गिरे हैं।  हिमखंड खिसकने से केलांग-मनाली सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया। सड़क से हिमखंड के मलबे को हटाने के लिए बीआरओ की टीम जुट गई हैं। कार्यकारी उपायुक्त प्रिया नागटा ने बताया कि हिमस्खलन होने से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। प्रशासन ने हिमखंड खिसकने वाले इलाकों में एहतियात के साथ सफर करने की हिदायत जारी की है।

वहीं लाहौल में हल्के हिमपात का दौर बीती रात भर जारी रहा। घाटी के रिहायशी इलाकों में चार से पांच सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। जबकि रोहतांग दर्रा के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में 15 से 20 सेंटीमीटर तक बर्फ दर्ज की गई। ताजा बर्फबारी के बाद लाहौल की सड़कें फिसलन भरी हो गई हैं। वहीं, सोलंगनाला से आगे सुबह से दो बजे तक फोर बाई फोर वाहनों को भी जाने की अनुमति नहीं दी गई। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि कुल्लू जिले में कई इलाकों में हिमस्खलन गिरने की चेतावनी जारी की है। ऐसे में सैलानी व आम लोग आवाजाही को लेकर सतर्कता बरतें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।