पूर्व जनमंच चरण में ग्राम पंचायत समताना कलां में लगाए जागरूकता शिविर
August 1st, 2019 | Post by :- | 154 Views

बड़सर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धंगोटा में आगामी 11 अगस्त को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल की अध्यक्षता में आयोजित होने जा रहे जनमंच के दृष्टिगत पूर्व जनमंच चरण में विभिन्न विभागों द्वारा पंचायत स्तर पर जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज ग्राम पंचायत समताना कलां में शिविर का आयोजन किया गया।
इस शिविर के दौरान पशुपालन, उद्योग, कृषि, आयुर्वेद सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने पंचायत घर में उपस्थित लोगों को विकास योजनाओं की जानकारी प्रदान की। इसके अतिरिक्त विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को चिह्नित कर उन्हें आवश्यक दस्तावेज इत्यादि बनाने के बारे में जागरूक किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, हिमकेयर इत्यादि के बारे में विस्तार से बताया गया। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य और अन्य विभागीय अधिकारियों द्वारा विभिन्न योजनाओं व कार्यों का निरीक्षण भी किया गया।
इससे पूर्व सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दियोटसिद्ध क्षेत्र के 99 गांवों के लिए उठाऊ पेयजल योजना का निरीक्षण किया तथा उठाऊ पेयजल योजना समताणा के प्रथम चरण का भी जायजा लिया। पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं का टीकाकरण भी किया गया और पशुपालकों को विभिन्न मौसमी बिमारियों से बचाव के उपाय भी बताए। आयुर्वेद विभाग की ओर से लोगों को योग, औषधीय जड़ी-बूटियों के उपयोग सहित विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई।
उपमंडलाधिकारी (ना.) बड़सर प्रदीप कुमार ने बताया कि 2 अगस्त को ग्राम पंचायत लौहडर में प्रात: साढ़े दस बजे, 3 अगस्त को ग्राम पंचायत कठियाणा में प्रात: साढ़े दस बजे से, 5 अगस्त को ग्राम पंचायत कुलेहड़ा में प्रात: साढ़े दस बजे से, 6 अगस्त को ग्राम पंचायत सोहारी में प्रात: साढ़े दस बजे से तथा ददवीं में दोपहर बाद दो बजे, 7 अगस्त को सठवीं पंचायत में प्रात: साढ़े दस बजे से पूर्व जनमंच शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी चिह्नित पंचायतों के लोगों से आग्रह किया है कि वे इन शिविरों का भरपूर लाभ उठाएं। साथ ही अपनी शिकायतें अथवा समस्याएं भी पंचायतों के माध्यम से दर्ज करवाएं ताकि उनका समयबद्ध निपटारा किया जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।