जागरूकता शिविर का आयोजन, कुल्लू
October 22nd, 2019 | Post by :- | 161 Views

सचिव एंवम् अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी जिला विधिक सेवाऐं प्राधिकरण जिला कुल्लू अनिल शर्मा द्वारा कुल्लु वैली स्कूल, जिला कुल्लू, में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बाल मजदूरी, एन्टी रैगिंग, नशा, तथा अन्य कईं महत्वपूर्ण जानकारियां दी, जिसमें करीब 120 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। तथा इसके साथ साथ ग्राम पंचायत बन्दरोल में भी कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण अनिल शर्मा ने कहा कि न्याय प्राप्त करना हर व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार हैं।
आर्थिक परिस्थितियों के कारण नागरिक को न्याय से वंचित नहीं रखा जा सकता। गरीब लोगों को सुलभ न्याय प्राप्त करने के उद्ेश्य से राज्य में विधिक सेवा प्राधिकरण की स्थापना की गई है। प्राधिकरण आर्थिक रूप से कमजोर लोगों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, दिव्यांगजनों तथा आपदा पीडि़त लोगों को निशुल्क न्याय की व्यवस्था करता है। उन्होंने कहा की न्याय प्राप्त करने के लिए एक सादे कागज पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण अथवा उप मंडलीय विधिक सेवाएं समिति को आवेदन करना पड़ता है। प्राधिकरण इसके लिए अधिवक्ता उपलब्ध करवाता है, जिसका खर्च भी प्राधिकरण वहन कता है। ग्राम पंचायतों में विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मुफत कानूनी सहायता के अलावा मोटर वाहन अधिनियम, पंचायती राज अधिनियम, तथा महिलाओं के प्रति हिंसा को रोकने के लिए अधिनियम, की भी जानकारी प्रदान की जा रही है। इस प्रकार की जानकारियों से समाज के आम लोग लाभान्वित हो रह हैं। इस अवसर पर उन्होंने नाल्सा की सभी स्कीमों तथा मुफत कानूनी सहायता के बारे में काफी विस्तापूर्वक बताया। इस मौके पर स्कूल के प्राधानाचार्य संजीव भारद्वाज तथा अध्यापकगण भी मौजूद थे तथा जिसे संस्थान के सभी छात्राओं ने काफी ध्यानपूर्वक सुना।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।