तिब्बती लोगों की स्थिति में अहम भूमिका निभाएंगी अजरा जिया: दलाईलामा #news4
December 23rd, 2021 | Post by :- | 113 Views

धर्मशाला : दलाईलामा ने आशा व्यक्त की है तिब्बत मामलाें के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की विशेष समवन्वयक अजरा जिया तिब्बती लोगों की स्थिति को लेकर अपनी अहम भूमिका निभाएंगी। भारतीय मूल की राजनायिक अजरा जिया को दलाईलामा द्वारा लिखे गए एक पत्र में उन्हें इस नियुक्ति के लिए बधाई संदेश भी भेजा गया है। उनका कहना है कि उनक यह इच्छा है कि वह शीघ्र उनसे मिले, ताकि आपसी विचारों का आदान प्रदान किया जा सके।

दलाईलामा ने कहा कि यद्यपि मैंने एक निर्वाचित तिब्बती नेतृत्व को राजनीतिक अधिकार सौंप दिया है, फिर भी मैं तिब्बती समुदाय की पहचान, हमारी विशिष्ट संस्कृति और विरासत के अस्तित्व और तिब्बत के नाजुक प्राकृतिक पर्यावरण की सुरक्षा के बारे में चिंतित हूं। मुझे यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि आपने अपनी पहली टिप्पणी में उल्लेख किया था कि ये आपकी प्राथमिकताएं होंगी। दलाईलामा ने कहा कि अमेरिकी नेताओं द्वारा हमेशा ही तिब्बत की आजादी को लेकर अपनी आवाज को उठाया है और आगे भी उनके यह प्रयास जारी रहेंगे।

उन्होंने कहा कि लगातार अमेरिकी समर्थन स्वतंत्रता और सम्मान के लिए हमारे शांतिपूर्ण संघर्ष में तिब्बतियों के लिए महान प्रोत्साहन का स्रोत रहा है। जैसे कि सब जानते है कि तिब्बती लोगों के शांतिपूर्ण संघर्ष में व्यापक अंतरराष्ट्रीय हित और समर्थन रहा है, जिनकी अहिंसा और करुणा की समृद्ध संस्कृति में दुनिया में योगदान करने की इतनी क्षमता है। मुझे विश्वास है कि लंबे समय में सत्य की शक्ति प्रबल होगी, और आप हमारे निर्वाचित तिब्बती नेतृत्व के निकट संपर्क में रहेंगी।

दलाईलामा ने कहा कि दृढ़ विश्वास है कि संयुक्त राज्य अमेरिका लोकतंत्र, स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के मूलभूत मूल्यों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने में नेतृत्व की भूमिका निभा सकता है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकेंन की ओर से तिब्बत मामलों के लिए भारतीय मूल की राजनायिक अजरा जिया को विशेष समनवयक बनाया गया है। इससे पहले निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग भी उन्हें इस नियुक्ति को लेकर बधाई संदेश उनसे मिलने की इच्छा जता चुके हैं। अजरा जिया अमेरिकन राजदूत सहित मानवाधिकारों को लेकर भी अच्छा काम कर चुकी हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।