फीस स्पोर्ट स्कीम: इग्नू में बीए, बीएससी, बीकॉम के साथ 55 डिप्लोमा कार्यक्रम की पढ़ाई निशुल्क #news4
February 28th, 2022 | Post by :- | 242 Views

इग्नू से पढ़ाई करने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को पढ़ाई के अब अब ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इग्नू ने फीस स्पोर्ट स्कीम में बड़ा बदलाव किया गया है। अब अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को बीए, बीएससी, बीकॉम सहित 55 डिप्लोमा प्रोग्राम की पढ़ाई की सुविधा निशुल्क मिलेगी। इसके लिए सालाना आय अढ़ाई लाख से कम होनी चाहिए। शर्तें पूरा करने वाले विद्यार्थियों को मात्र 200 रुपये का पंजीकरण करवाना होगा।

इसके बाद किसी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी होगी। इससे पहले बीए के लिए ही यह निशुल्क स्कीम उपलब्ध थी। जनवरी 2022 सत्र के लिए भी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को सिर्फ 200 रुपये के पंजीकरण शुल्क अदा करने पर विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, प्रमाण पत्र कोर्स और डिप्लोमा कोर्स में निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए। निशुल्क शिक्षा के लिए पारिवारिक आय प्रमाण पत्र विद्यार्थी को फार्म के साथ लगाया जाना अनिवार्य है।

इग्नू अध्ययन केंद्र चंबा के समन्वयक प्रो. राकेश राठौर ने बताया कि वर्तमान में इग्नू देश भर में 239 शैक्षणिक और प्रोफेशनल कार्यक्रमों का संचालन कर रहा है । समय-समय पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए प्रबंधन बदलाव करता है।

चार मार्च से शुरू हो रही परीक्षाएं
सभी कोर्सों के लिए अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 4 मार्च से शुरू हो रही हैं। इसके लिए विद्यार्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा डेटशीट और एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।