मंडी में शुरू होगी बालिका गौरव उद्यान योजना
July 16th, 2019 | Post by :- | 409 Views

मंडी जिला में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान में एक नया आयाम जोड़ते हुए इसे पर्यावरण संरक्षण से जोड़ कर बालिका गौरव उद्यान योजना शुरू की जाएगी। यह जिला प्रशासन का बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाने का एक और अभिनव प्रयास है। अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा यह योजना जिला में लिंगानुपात में सुधार के साथ साथ प्राकृतिक असंतुलन ठीक करने में सहायक होगी। अगले कुछ दिनों में योजना शुरू कर दी जाएगी, इसके लिए जमीनीस्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है।
आशुतोष गर्ग मंगलवार को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के कार्यान्वयन के लिए गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

क्या है योजना का स्वरूप

बालिका गौरव उद्यान योजना के तहत जिला प्रशासन हर पंचायत में बेटियों के नाम पर उद्यान स्थापित करेगा। इसके तहत हर पंचायत में निर्धारित स्थल पर संबंधित पंचायत की सभी बच्चियों के अभिभावक बेटियों के नाम पर पौधे लगाएंगे। इसमें संबंधित बीडीओ, बाल विकास परियोजना अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधियों एवं स्थानीय लोगों का सहयोग लिया जाएगा। इस प्रकार विकसित उद्यानों की देखरेख ग्राम पंचायतें मनरेगा के तहत सुनिश्चित करेंगी।
योजना का उद्देश्य जिला में लिंगानुपात में सुधार लाना और बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाना है। इसके लिए सामाजिक सहभागिता की भावना को प्रगाढ़ करने पर जोर दिया जाएगा।

इसके अलावा जिला में स्त्री कार्यक्रम के तहत भी महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया जा रहा है। जनमंच कार्यक्रमों में प्रोत्साहन स्वरूप बच्चियों के अभिभावकों को बधाई पत्र व उपहार देने के अतिरिक्त एक बूटा बेटी के नाम मुहिम में बेटी के नाम पर पौधारोपण भी किया जाता है।
आशुतोष गर्ग ने कहा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के माध्यम से समाज में बेटी व बेटों के बीच भेदभाव की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं। जिला के जिन क्षेत्रों में लिंगनुपात में काफी अंतर है वहां कला जत्थों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व समाज सेवी संस्थाओं का सहयोग लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।
इस मौके जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा ने जिला में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में चालू वित्त वर्ष के दौरान जिला कार्य योजना पर भी विस्तृत चर्चा की गई।
इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षु अजय कुमार यादव, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश ठाकुर, खण्ड विकास अधिकारी शैफाली सहित समस्त खण्डों के बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।