प्रदेशभर में बंजार की बेटी नीतिका कुलवी ने बीटेक अंतिम वर्ष परीक्षा परिणाम में किया है टॉप। #news4
September 30th, 2022 | Post by :- | 116 Views

तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार (परस राम भारती):- जिला कुल्लू उपमंडल बंजार के ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब शिक्षा को लेकर लोगों में काफी जागरूकता देखने को मिल रही है। वर्तमान में बंजार क्षेत्र से अनेकों विद्यार्थी देश और प्रदेश के कई नामी महाविद्यालयों में अपनी अच्छी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। ग्रामीण इलाकों मे मूलभूत सुविधाओं के अभाव में बच्चों को उच्च शिक्षा देना काफी कठिन होता है जिस कारण सभी विद्यार्थियों के सपने साकार नहीं हो पाते।

उपमंडल बंजार की ग्राम पंचायत पलाहच के एक छोटे से गांव डूखन में पली बढ़ी नितिका कुलुवी भी वर्तमान में राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा कांगड़ा में अध्यनरत रही है। हिमाचल प्रदेश तकनीकि विश्वविधालय की ओर से आयोजित बीटेक इलेक्ट्रिकल अन्तिम वर्ष परीक्षा परिणाम में बंजार की बेटी नीतिका कुलूवी ने 8.92 सीजीपीए रैंकिंग के साथ प्रदेशभर में प्रथम स्थान हासिल किया है। स्थानीय लोग नितिका कुलुवी को इस परीक्षा परिणाम में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बधाई दे रहे हैं। बीटेक स्नातक डिग्री में प्रथम स्थान हासिल करके इस बेटी ने अपने कॉलेज के साथ बंजार क्षेत्र का नाम भी प्रदेशभर में रोशन किया है।

होनहार बेटी की उपलब्धि को देखते हुए बुधवार को तकनीकि विश्वविधालय हमीपुर में हुए दीक्षांत समारोह के दौरान राज्यपाल द्वारा नितिका कुल्लुवी को स्वर्ण पदक से नवाजा है। गौरतलब है कि करोना काल के बाद करीब चार साल बाद हुए इस समारोह में महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा टेक्निकल यूनिवर्सिटी के 32 मेघावी स्टूडेंट्स को स्वर्ण पदक प्रदान करके सम्मानित किया गया है।

नितिका कुलुवी के पिता रामलाल कुल्लवी पेशे से एक सफल व्यवसाई है और माता सरस्वती कुल्लवी नौकरीपेशा है। रामलाल कुल्लवी ने बताया कि इनकी बेटी ने प्राथमिक शिक्षा आनंद मार्ग स्कूल शाढाबाई से ग्रहण की तथा आठवीं से बारहवीं तक की शिक्षा स्नोर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा से ग्रहण की है। नितिका ने दसवीं कक्षा में 97% अंक प्राप्त किए थे तब सरकार की ओर से एक लैपटॉप हासिल किया। इसके पश्चात इसने 12वीं कक्षा नॉन मेडिकल विषय में 93% अंक प्राप्त करके सरकार की ओर से दूसरा लैपटॉप भी हासिल किया है। इन्होने बताया कि बेटी बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में होशियार रही है। अब बेटी ने हिमाचल प्रदेश तकनीकि विश्वविधालय से बीटेक स्नातक की डिग्री प्रथन श्रेणी में हासिल की है। रामलाल कुल्लूवी ने बताया कि इनकी बेटी की इस सफलता से परिवार, बिरादरी और क्षेत्र में खुशी का माहौल है। इन्होंने बताया कि अपनी बेटी की इस उपलब्धि पर इन्हें गर्व है।

नितिका कुल्लुवी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरूजनों और अपनी मेहनत को दिया है। नितिका आगे की पढ़ाई करके उच्च प्रशासनिक अधिकारी बनकर देश और प्रदेश के लोगों की सेवा करना चाहती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।