BE, CA, MBA छोड़ो.. अपने शौक को बनाओ कैरियर..
June 17th, 2019 | Post by :- | 474 Views

साइंस में एडमिशन ले लो.

डॉक्टर, इंजिनियर बना जाओगे. कॉमर्स लेकर चार्टेड अकाउंटेंट बन जाओ नहीं तो आर्ट्स लेकर कलेक्टर बन जाना .

आम तौर पर ऐसी बातें हर घर में सुनने को मिलती है और ना जाने कितने युवा ना चाहकर भी इन सब फील्ड में आ जाते है.

पर वो कहते है ना के अगर अपने शौक को काम बना लो तो उससे बेहतर कुछ नहीं है. शौक को बनाओ कैरियर – सोचिये ज़रा आप अपने शौक को ही अपना काम बना ले तो जिंदगी में कितना मज़ा आएगा और कभी एकरसता भी नहीं रहेगी.

चलिए बताते है कुछ ऐसे शौक जो आपका प्रोफेशन बन सकते है.

लेखन

आपको लिखने का शौक है ? आप अपनी कलम के जादू से लोगों को दिवाना बना देते है तो डॉक्टर, इंजिनियर बनाने के चक्कर में अपना हुनर और अपना शौक ख़त्म करने की ज़रूरत नहीं है. आज का दौर लिखने वालों के लिए तरह तरह के अवसर लेकर आया है.

आप कहानीकार बन सकते है, ब्लॉग में अपना दृष्टिकोण रख सकते है, मैगजींस के लिए लिख सकते है. इसके अलवा कंटेंट राइटिंग भी एक बेहतरीन ऑप्शन है.

अगर चाहे तो सिनेमा या टीवी के क्षेत्र में भी अपना हाथ आजमा सकते है.आज कितने ही डॉक्टर, इंजिनियर, बैंकर उपन्यास, कहानियां लिखते है.

फिल्म टीवी और थिएटर ये क्षेत्र हमेशा से ही युवाओं को आकर्षित करता है. पहले के समय में इस क्षेत्र में आने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते थे पर अब वो बात नहीं रही है.

जैसे जैसे चैनल्स की संख्या में वृद्धि हुयी, फिल्म को उद्योग का दर्जा मिला. इन सब कारणों से इस क्षेत्र में काम के नए नए अवसर पैदा हुए है. न सिर्फ एक्टिंग के क्षेत्र में बल्कि फिल्म टीवी लेखन संगीत गायन और तकनीकी क्षेत्रों में.

पत्रकारिता

अनगिनत समाचार चैनल, अखबार, ऑनलाइन पोर्टल्स आने के बाद पत्रकारिता के क्षेत्र में भी रोज़गार के अवसरों की वृद्धि हुयी है. अगर आप वाकपटु है, देश और दुनिया की जानकारी और समझ रखते है .

हर मुद्दे को गौर से देखते समझते है तो पत्रकारिता से बेहतर कुछ नहीं हो सकता.

संगीत

अगर आपमें संगीत की प्रतिभा है तो संगीत को एक शौक से कैरियर बनाना बेहतरीन चुनाव है. किसी अच्छे संसथान से तालीम लेकर यू ट्यूब और इन्टरनेट के दौर में अपना काम दिखाना कोई मुश्किल नहीं.

अगर आप में वो प्रतिभा है और वो लोगों की नज़र में आ गयी तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. गायन, संगीत, साउंड रिकॉर्डिंग ऐसे कई क्षेत्र है जो संगीत से जुड़े है.

डी जे

ये भी संगीत से ही जुड़ा क्षेत्र है पर फिल्म और  टीवी  से अलग है. तेज़ रफ़्तार जिन्दगी का तेज रफ्तार संगीत. बड़े बड़े क्लब हो या फेस्टिवल या फिर  चाहे शादी या संगीत डी जे आज मनोरंजन का दूसरा नाम है.

अगर आपको संगीत अ तेज़ रफ़्तार जदगी स प्यार है तो इस इ अच्छा ऑप्शन कुछ नहीं. लड़के ही नहीं आजकल लडकियां भी डी जे बन रा है और सफल रही है.

फोटोग्राफी

पहले के ज़माने में बहुत कम लोग ही फोटोग्राफी का शौक रखते थे और उस से भी कम इसे एक अच्छा कैरियर मानते थे. पर डिजिटल फोटोग्राफी के आने से हर छोटे बड़े लम्हों को कैद करना आम हो गया है.

अब फोटोग्राफी सिर्फ शादियों या राजनैतिक रैलियों के लिए ही नहीं, हर मौके के लिए ली जाती है . ऐसे में आपका ये शौक एक बहुत ही अच्छा कैरियर विकल्प बन सकता है.

फोटोग्राफर को देश दुनिया घुमने का और तरह तरह की संस्कृति देखने का मौका भी मिलता है.

गेमिंग

क्या आपको घर पर रोज़ डांट  सुननी पड़ती है आपके गेमिंग के शौक की वजह से , लेकिन बाहर  दोस्तों और गेमिंग कम्युनिटी में आपको गेमिंग का  बादशाह समझा जाता है.

तो छोडो रेगुलर डिग्री कोर्स और कुछ कर दिखाओ गेमिंग के अद्भुत संसार में. गेम देवेलोपिंग से लेकर गेम प्लेयिंग तक इस क्षेत्र में बहुत स्कोप है.

अगर यू ट्यूब को खंगाले तो पाएंगे की सबसे ज्यादा देखे जाने वाले विडियो गेम कमेंट्री है. मतलब लोग गेम खेल खेल कर लाखों कम लेते है.

देखा डॉक्टर, इंजिनियर या चार्टेड अकाउंटेंट या और कोई रेगुलर कैरियर ऑप्शन को चुनकर अपने शौक को मारने से अच्छा है अपने दिल की सुनो और बनाओ अपने शौक अपने जूनून को ही अपना कैरियर.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।