सावधान ! दो दिन में तेजी से फैली पांच फेक न्यूज, आपके पास भी आए होंगे ये व्हाट्सएप मैसेज
April 1st, 2020 | Post by :- | 295 Views

देश-दुनिया में चल रहे लॉकडाउन के बीच अफवाहों का बाजार चरम पर है। सोशल मीडिया पर तरह-तरह के झूठ तेजी से फैल रहे हैं। इनकी वजह से लोगों में घबराहट और चिंता पैदा होती है। हम आपको ऐसी अफवाहों के बारे में बता रहे हैं जो पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर चल रही हैं।

लॉकडाउन का समय बढ़ेगा : सोशल मीडिया पर चल रहा है कि सरकार 21 दिन के लॉकडाउन का समय आगे बढ़ा सकती है। जनता को सामाना एकत्र करके रखना चाहिए। इस पर केंद्र सरकार केंद्र की ओर से कहा गया कि  अभी लॉकडाउन का समय बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया गया।

सेना में भर्ती शुरू : यह अफवाह भी तेज से फैली की देश में आपातकाल लगाया जा सकता है। इसके लिए भारतीय सेना तुरंत युवाओं की भर्ती शुरू करने जा रही है। यह भी कोरा झूठ है। खुद सेना ने इस पर सफाई दी है।

जल्द इंटरनेट होगा बंद : सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ यह संदेश साझा किया जा रहा है कि देश में लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए जल्द ही इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। हालांकि यह भी पूरी तरह अफवाह है।

डॉक्टर की मौत :  दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में एक डॉक्टर की कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज का इलाज करने के दौरान मौत हो गई। यह भी कतई झूठ है। जिस तस्वीर को प्रचारित किया जा रहा है वह दुबई के डॉक्टर की है, जो जीवित हैं।

सेनेटाइजर से हाथ जले : एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें जले हाथ दिख रहे हैं। दावा है कि हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के चलते गैस चूल्हा चलाते ही महिला के हाथों तक आग पहुंच गई। डॉक्टरों की माने तो यह भी कोरी अफवाह है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।