बड़ी खबर, देशभर में खत्‍म होंगे टोल प्‍लाजा, अब इस तरह होगी वसूली… #news4
March 28th, 2022 | Post by :- | 129 Views

भारत में सड़कों की दशा में तेजी से विकास और विस्तार हो रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लगातार बड़े कदम उठा रहे हैं। इस बीच अब जल्द ही आपको टोल प्लाजा से भी छुटकारा मिलने वाला है, क्‍योंकि इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा के बाद सरकार एक और कदम आगे बढ़ाते हुए जीपीएस तकनीक से टोल वसूलने की तैयारी में लगी है।
खबरों के अनुसार, जल्द ही आपको टोल प्लाजा से भी छुटकारा मिल जाएगा। संसद के बजट सत्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार जल्द जीपीएस आधारित टोल ट्रैकिंग सिस्टम लाने वाली है, जिसके बाद जनता को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। टोल की राशि जीपीएस इमेजिंग के जरिए वसूली जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में सभी टोल प्लाजा हटा लिए जाएंगे, इसका मतलब है कि अब सड़क पर कोई टोल लेन नहीं होगी। वाहन से टोल वसूल करने के लिए जीपीएस पर आधारित ट्रैकिंग सिस्टम तैयार किया जा रहा है।

गडकरी ने कहा कि इसमें जैसे ही आप टोल प्लाजा पार करेंगे, वैसे ही आपके बैंक खाते से टोल की राशि काट ली जाएगी। इसके लिए सरकार बहुत जल्द एक नीति लेकर आने वाली है। गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर हर 60 किलोमीटर में एक टोल प्लाजा होगा।

उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा बीच में मिलने वाले सभी टोल अगले तीन महीने में हटा लिए जाएंगे। गाड़ी में जीपीएस सिस्टम अनिवार्य भी कर दिया जाएगा। जीपीएस पर रिकॉर्ड होगा कि आपने कहां से एंट्री ली और कहां निकले।गौरतलब है कि टोल की प्रक्रिया पहले से बहुत आसान और कम समय लेने वाली हो जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।