बड़ी राहत: तीन साल के लिए बनेगा हिम केयर कार्ड, सिर्फ एक हजार रुपये चुकाने होंगे, अधिसूचना जारी #news4
April 5th, 2022 | Post by :- | 108 Views

हिमाचल प्रदेश के वल्लभ कॉलेज मंडी के सालाना समारोह में संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार की हिमकेयर कार्ड योजना में पंजीकरण के लिए अब तीन साल के लिए 1000 रुपये ही लगेंगे। अब लाभार्थियों तीन साल के लिए अपनी संबंधित श्रेणी के अनुसार सिर्फ 365 व 1000 का भुगतान करना होगा। पहले कार्ड के तीन साल के लिए तीन हजार रुपये लिए जा रहे थे। सरकार ने बजट सत्र के दौरान यह घोषणा की थी कि अब एक साल के बजाय तीन साल के लिए हिमकेयर योजना में पंजीकरण हो सकेगा।

इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूसरे विश्वविद्यालय को इस साल इसी सत्र से शुरू करेंगे। इस विश्वविद्यालय की अधिकतर औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं। जमीन तलाशी जा रही है। इस विश्वविद्यालय के बनने से प्रदेश के करीब 150 कॉलेजों पर दो विश्वविद्यालय हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री वल्लभ कॉलेज के छात्र रहे हैं। यहीं से उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कॉलेज में बिताए लम्हों को भी याद किया।

पांच लाख रुपये तक मुफ्त उपचार
हिमकेयर कार्ड योजना के तहत सरकार कार्ड धारक परिवार का पांच लाख रुपये तक मुफ्त उपचार करवाती है। इसके लिए सरकार ने सरकारी सहित निजी अस्पताल पंजीकृत किए हैं। हिमाचल में 2.40 लाख लोगों ने हिमकेयर कार्ड बनाए हैं। इन लोगों को उपचार के लिए 218 करोड़ रुपये की निशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।