जस्वां परागपुर में नल से जल के लिए के लिए 21 करोड़ 44 लाख रूपये स्वीकृत बिक्रम ठाकुर ने पात्र व्यक्तियों को बांटे करीब 25 लाख के चेक
November 1st, 2019 | Post by :- | 219 Views

जस्वां परागपुर में नल से जल के लिए के लिए 21 करोड़ 44 लाख रूपये स्वीकृत
बिक्रम ठाकुर ने पात्र व्यक्तियों को बांटे करीब 25 लाख के चेक

देहरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक हर घर को नल से जल योजना से देश के हर घर में पानी की पाईप लाईन और नल से जल चहुंचाने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत जस्वां-परागपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 21 करोड़ 44 लाख की राशी स्वीकृत की गई है, यह जानकारी उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने डाडासिबा में लाभार्थियों को चेक वितरण कार्यक्रम के दौरान आज दी। उन्होंने कहा इसमें से परागपुर क्षेत्र के लिए 16 करोड़ और डाडासिबा के लिए 5 करोड़ 42 लाख रूपये स्वीकृत हो गए हैं।

उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए जानकारी दी कि जस्वां-परागपुर क्षेत्र में चार सड़कों के निर्माण और सुधारिकरण के लिए 6 करोड़ 12 लाख व्यय किए जाएंगे, जिसकी प्रशासनिक मंजुरी सरकार द्वारा दे दी गई है। सुधारिकण एवं निर्माणाधिन सड़कों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कलोहा से परागपुर-ढलियारा- डाडासिबा-टैरेस सड़क, कोटला बेहर से घाटी बिल्वां सड़क और दरब जखुनी सड़क, बरनाली से पौंग डैम सड़क और बड्डल से धीमान बस्ती वाया बोहाला सड़क के सुधारीकरण एवं कस्वा कोटला से कोई सड़क के निर्माण के लिए लगभग 6 करोड़ 12 लाख की राशी स्वीकृत की गई है।

इस अवसर पर बिक्रम ठाकुर ने लगभग 200 लाभार्थियों को करीब 25 लाख रूपये के चेक वितृत किए। उपस्थित लाभार्थियों और जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में लगभग 2.5 करोड़ रूपये जसवां-परागपुर के लाभार्थियों को सरकार द्वारा उपलब्द करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि बिना किसी व्यक्ति की जाति या पार्टी पूछे हर पात्र व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने और सुविधाएं देने का कार्य जस्वां-परागपुर विधानसभा क्षेत्र में किया। ठाकुर ने बताया कि जयराम सरकार आने के बाद सबसे ज्यादा पैसा यदि किसी विधानसभा क्षेत्र को मिला है तो वह जस्वां परागपुर है।

उन्होंने उपस्थित जनता से आग्रह किया कि है कि जस्वां-परागपुर विधानसभा क्षेत्र के जो भी पात्र व्यक्ति सरकारी सहायता या लाभ से वंचित रह गए हैं, उनकी जानकरी उन तक पहुंचाएं जिससे उन व्यक्तियों की सहायता के लिए भी उचित कदम उठाए जा सकें। ठाकुर ने कहा कि जस्वा ं- परागपुर क्षेत्र को हर सुविधा से लैस करके सबसे आगे ले जाने में बड़ी सफलता हासिल कर चुके हैं और आने वाले समय में अपनी विकास की गति को और रफतार देंगे। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लगभग हर पोलिंग बूथ में जनसुविधा और विकास के कामों के लिए उनके द्वारा 10 लाख रूपये तक दिए गए हैं।

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार गरीब के कल्याण और उत्थान के लिए और पिछड़े क्षेत्रों के विकास के लिए संकल्पबद्ध है। इसी कड़ी में प्रदेश के जस्वां-परागपुर क्षेत्र के अंदर पिछले पौने दो वर्षों में 150 करोड़ रूपये के नए काम चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में क्षेत्र की सड़कों की हालत में तेजी से सुधार होगा। रक्कड़ से शांतला वाया चपला सड़क के लिए केंद्रीय रोड फंड से 20 करोड़ रूपया की स्वीकृति मिल गई है और आने वाले 3-4 महीने में इसका काम प्रारंभ हो जाएगा।

क्षेत्र की जनता को संबोधित करते हुए बिक्रम ठाकुर ने कहा कि उनका प्रयास रहता है कि किसी न किसा गांव में कोई न कोई काम जरूर चलता रहे। बिक्रम ने कहा कि वह निरंतर प्रयासरत हैं कि जस्वां-परागपुर विकास की नई उंचाईयां छुए और उन प्रयासों का फल भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में मार्डन आईटीआई, पालटेक्निकल कॉलेज, डिग्री कॉलेज, फॉर्मेसी कॉलेज बनने से इलाके की तकदीर और तसवीर बदलेगी।

विकास कार्यों में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बिक्रम ठाकुर ने आग्रह किया कि गांव किस प्रकार से आगे बड़ सकता है, गांव का विकास कैसे हो सकता है, इन बातों की चिंता हम सबको मिलकर करनी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 7 और 8 नवम्बर को होने वाली इन्वेस्टर मीट से प्रदेश के विकास के लिए हजारों करोड़ों का निवेश होने जा रहा है, जिससे प्रदेश में युवाओं के रोजगार के लिए अपार अवसर खुलेंगे। इस अवसर पर बिक्रम ठाकुर ने जनसमस्याएं भी सुनी, अधिकतम का मौके पर निपटारा किया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर, मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा, महामंत्री शेर सिंह, रूपेन्द्र डैनी, अनिता सिपहिया, राकेश पठानिया, प्रधान परागपुर सुदेश कुमारी, पूर्व मंडलाध्यक्ष हरबंस कालिया, मीडिया प्रभारी सुशील शर्मा, निदेशक उद्योग विकास निगम कैप्टन सुरिन्द्र सिंह, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग, एसडीओ आईपीएच एवं विद्युत समेत पंचायत के प्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग भारी मात्रा में उपस्थित रहे

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।