इन्वेस्टर मीट से मिलेगा हज़ारों लोगों को रोजगार-बिक्रम ठाकुर
August 11th, 2019 | Post by :- | 190 Views

फतेहपुर में रोजगार मेला लगाने के दिये निर्देश।
नूरपुर 11 अगस्त: उद्योग, श्रम एवम रोजगार तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बताया कि धर्मशाला में नवंबर माह में प्रस्तावित इन्वेस्टर मीट के लिये प्रदेश सरकार द्वारा अब तक लगभग 29500 करोड़ रुपए के एमओयू विभिन्न उद्योगपतियों व निवेशकों के साथ किये हैं, जिससे प्रदेश के हज़ारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी उन्होंने फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत राजा का तालाब में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी।
उद्योग मंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर मीट आयोजित करवाने से पहले प्रदेश सरकार ने सभी पहलुओं पर बारीकी से अध्ययन करने व सम्पूर्ण तैयारियों के उपरांत ही इसके आयोजन का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश तथा लोगों के हितों को ध्यान में रखकर पूरी पारदर्शिता के साथ इस दिशा में कार्य को करेगी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से जहां प्रदेश की आर्थिकी सुदृढ़ होगी वहीं लोगों को रोजगार व स्वरोजगार के बेहतर अवसर भी घर-द्वार के नजदीक उपलब्ध होंगे।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में अवैध खनन, भ्रष्टाचार और नशाखोरी के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति से कार्य कर रही है तथा ऐसे मामले सामने आने पर किसी भी स्तर पर कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा इस प्रकार की अवैध गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी, चाहे वे कितने भी प्रभावशाली क्यों ना हों ?
उन्होंने युवाओं तथा लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही फतेहपुर में रोजगार मेला लगाने, मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के साथ-साथ मनरेगा के तहत पात्र लोगों को कामगार बोर्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ हेतु भी वर्कशॉप लगाने के लिये आवश्यक पग उठाने हेतु संबंधित विभागों को निर्देश दिए।
ठाकुर ने अधिकारियों से कहा कि जनमंच में शामिल ग्राम पंचायतों में आयोजित की जाने वाली प्री-जनमंच गतिविधियां महत्वपूर्ण होती हैं और इस दौरान अधिक से अधिक शिकायतों और समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस जनमंच कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाली 15 पंचायतों के लोगों से आज 55 प्रार्थना- पत्र प्राप्त हुए हैं , जिनमें से 50 समस्याओं का निपटारा संबंधित विभागों द्वारा किया गया, जबकि शेष मामलों पर संबंधित विभागों द्वारा आगामी 10 दिनों के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने पिछले जनमंचों की लंबित शिकायतों को गंभीरतापूर्वक लेते हुए संबंधित विभागों को निपटारे की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोगों की शिकायतों के प्रति संवेदनशीलता दर्शाए और सकारात्मक तरीके से इनका समयबद्ध समाधान सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि अब ज़िला में आयोजित होने वाले अगले जनमंच कार्यक्रम से एक दिन पहले, पिछले आयोजित जनमंच कार्यक्रम के लंबित समस्त मामलों की समीक्षा जनमंच कार्यक्रम के मुख्याथिति या उपायुक्त द्वारा की जाएगी, जिस पर कोई भी कार्रवाई न होने की स्थिति में संबंधित विभाग की सम्पूर्ण जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों से जनमंच कार्यक्रम की महत्वत्ता को समझते हुए इसे गम्भीरता से लेने व प्राप्त प्रार्थना-पत्रों पर जनमंच कार्यक्रम के आगामी 10 दिनों के भीतर निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये।
इस मौके पर स्वास्थ्य तथा आयुर्वेदिक विभाग द्वारा मेडिकल कैम्प लगाए गए जिनमे लोगों
के स्वास्थ्य सम्बन्धी जांच कर उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की गईं।

‘एक बूटा बेटी के नाम’ मुहिम को दें विशेष महत्व
उद्योग मंत्री ने प्रदेश सरकार की अनूठी पहल ‘एक बूटा बेटी के नाम’ मुहिम के तहत स्कूल में पौधरोपण किया। उन्होंने लोगों से कहा कि वे अपने घर- आंगन में बेटी के जन्मदिन पर एक पौधा जरूर लगाएं तथा उसकी परवरिश भी अपनी बच्ची की देखभाल की तरह करें। उन्होंने लोगों से अपने खेतों में खाली जगह भी अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की।
इस मौके पर उद्योग मंत्री ने ‘बेटी है अनमोल योजना’ के तहत 10 लाभार्थियों को एफडीआर भी वितरित की। इस अवसर पर लोगों को नशे के विरुद्ध शपथ भी दिलाई गई।
मंत्री ने इस अवसर पर हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत पात्र लोगों को गैस कुनेक्शन भी वितरित किये।
इस अवसर पर कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ राजीव भारद्वाज, राज्यसभा के पूर्व सांसद कृपाल परमार, उपायुक्त राकेश प्रजापति, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी मनीष शर्मा, एसडीएम बलवान चंद मंढोत्रा, सिंचाई एवम जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रदीप शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता विकास सूद, डीएसपी ज्ञान चंद ठाकुर सहित ज़िला के विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।